टेस्ट चैंपियनशिप

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के बाद ये डिसाइड हो जाएगा कि टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी या नहीं। मगर इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मनी ने एशिया कप को लेकर कुछ ऐसा कहा है जिससे ये पता चलता है कि पाकिस्तान को पूरा भरोसा है कि भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी।

2023 तक बढ़ाना पड़ सकता है एशिया कप

अहसान मनी

कोरोना वायरस के चलते 2020 सितंबर महीने में होने वाला एशिया कप स्थगित कर दिया गया था। जिसके बाद अब ऐसी संभावना है कि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच और एशिया कप की तारीखें टकरा सकती हैं। कराची में मीडिया से बात करते हुए मनी कहते हैं,

‘तारीखें टकरा रही हैं। हमें लगता है कि टूर्नामेंट को 2023 तक आगे बढ़ाना होगा।’

एहसान मनी के अलावा पीसीबी के सीईओ वसीम खान के अनुसार, भारत का टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना तय है। लेकिन अब मुद्दा ये है कि टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच 18 से 22 जून के बीच होगा और दूसरी तरफ एशिया कप भी जून में ही होना है।

टी20 विश्व कप यूएई में कराने की करते रहेंगे मांग

आईसीसी टी20 विश्व कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम हिस्सा लेगी या नहीं, इसपर अब तक संदेह बना हुआ है। दरअसल, अक्टूबर-नवंबर में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप की मेजबानी भारत को करनी है।पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष ने आज फिर एक बार बीसीसीआई से वीजा के लिए लिखित आश्वासन की बात कही है। मनी ने कहा कि,

“भारत जब तक उनकी टीम, प्रशंसकों और पत्रकारों को वीजा देने का लिखित आश्वासन नहीं देता, वे टूर्नामेंट यूएई में कराने की मांग करते रहेंगे। बोर्ड ने आईसीसी को अपने विचारों से अवगत करा दिया है।”

भारत को जीतना होगा आखिरी मैच

टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम ने मौजूदा टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। लेकिन अब यदि टीम इंडिया को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालिफाई करना है, तो इस टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में जीत दर्ज करनी होगी या फिर ड्रॉ करना होगा।

यदि भारत ऐसा करने में नाकामयाब होता है और इंग्लैंड क्रिकेट टीम ये मैच जीत लेती है, तो भारत और इंग्लैंड दोनों ही टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। इसलिए सीरीज का ये आखिरी मुकाबला बहुत ही रोमांचक होने वाला है।