रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने खुलासा किया कि उन्होंने कई फ्रैक्चर होने के बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग में खेला. चहल ने कहा कि जब वह आईपीएल में आरसीबी के लिए खेल रहे थे, उस समय उनको एक नहीं बल्कि चार चार फ्रैक्चर थे.

लेग स्पिनर ने खुलासा किया कि उन्हें बाद में उनकी कलाई में फ्रैक्चर के बारे में पता चला. एक खिलाड़ी के लिए कभी चोट के साथ खेलना आसान नहीं होता है और चहल को दर्द से गुजरते हुए एक कठिन समय मिला होगा. क्योंकि चहल एक लेग स्पिनर है, तो उनका दाहिना हाथ हर एक गेंद के लिए प्रयोग में आता है.  

चहल से पहले शमी ने कही थी ये बात

चहल से पहले हाल में ही टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी एक चौंकाने वाला खुलासा किया. शमी ने कहा था कि वह 2015 विश्व कप में घुटने की चोट के साथ खेले थे और टीम मैनेजमेंट ने भी उनपर कठिनाइयों के बाद भी पूरा भरोसा दिखाया था.

युजवेंद्र चहल ने एक वेब शो ‘ble डबल ट्रबल’ में भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना और जेमिमाह रॉड्रिक्स से बातचीत के दौरान कहा,

“मुझे बाद में पता चला कि मुझे चार फ्रैक्चर थे. मैंने आईपीएल भी फ्रैक्चर के साथ खेला है. हमारी उंगलियां हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. अगर वे काम करना बंद कर देगी तो, हमें ना चाहते हुए भी मैदान से बाहर बैठना पड़ेगा.’’

आरसीबी की आन बान और शान है चहल

आप सभी को बता दे, कि युजवेंद्र चहल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं. चहल ने हमेशा अपना दमदार खेल दिखाकर आरसीबी को कई मुकाबलें जीताये है. वह टीम के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं. युजवेंद्र चहल के नाम आरसीबी के लिए खेलते हुए 83 मैचों में 100 विकेट दर्ज हैं.

युजवेंद्र चहल अपना डेब्यू चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियन्स के लिए किया था, लेकिन मुंबई के लिए उनको सिर्फ एक ही मैच खेलने का अवसर मिल सका और उसमें भी उनके खाते में कोई सफलता नहीं आई.

टीम इंडिया का भी बढ़ाया गौरव

हालाँकि आरसीबी से खेलना शुरू करने के बाद चहल ने भारतीय टीम के लिए भी शानदार खेल दिखाया है. चहल की सबसे खास बात यह है कि वह हमेशा विकेट लेने की तलाश में रहते है. 29 वर्षीय चहल ने 52 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 25.84 की औसत से 91 विकेट हासिल किए हैं.

अगर वह अपने अगले तीन मैचों में 9 विकेट लेने में सफल रहते है तो मोहम्मद शमी को पीछे छोड़ देश के लिए सबसे तेज 100 एकदिवसीय विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. चहल ने 42 टी20I में 24.35 की औसत से 55 विकेट लिए है.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...