PAN 2799

भारतीय चयनकर्ताओ ने टी-20 विश्व कप के लिए स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में न शामिल न करके सभी को हैरान कर दिया. हालाँकि उनका पिछला फॉर्म थोड़ा ख़राब जरुर हुआ था. लेकिन अब फिर से चहल ने यूएई में चल रहे आईपीएल के दूसरे लेग में शानदार प्रदर्शन कर उन्हें करारा जवाब दिया है. रविवार को हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबलें में भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटके

टी-20 क्रिकेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज है चहल

Yuzvendra Chahal-SL

युजवेंद्र चहल टी-20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है. उन्होंने भारत के तरफ से अब खेले गए 49 मुकाबलों में कुल 63 विकेट हासिल किये है. तो वही आईपीएल में उनके नाम 111 मुकाबलों में कुल 136 विकेट दर्ज है.आईपीएल 2021  के एक मुकाबले में रविवार को आरसीबी (RCB) ने पंजाब किंग्स (Punjab Kings) को नजदीकी मुकाबले में 6 रन से हराया. मैच में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 29 रन दिए और 3 बड़े विकेट भी लिए.

इसी के साथ चहल यूएई में हुए आईपीएल के दौरान सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. जीत के साथ आरसीबी की टीम टी20 लीग के प्लेऑफ में भी पहुंच चुकी है. टीम की यह 12 मैचों में 8वीं जीत है. हालांकि विराट कोहली की टीम अब तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी है.

यूएई में रहा है ख़ास प्रदर्शन

9S6A2848

युजवेंद्र चहल के यूएई में प्रदर्शन की बात करें तो वे अब तक 38 विकेट ले चुके हैं. चहल के अलावा मुंबई इंडियंस से खेल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी 38 विकेट लिए हैं. अन्य कोई गेंदबाज यहां तक नहीं पहुंच सका है. हालांकि चहल को टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है. लेकिन यूएई में उनके प्रदर्शन ने सेलेक्टर्स के अलावा बीसीसीआई (BCCI) पर भी दबाव बना दिया है. वर्ल्ड कप के मुकाबले यूएई में ही होने हैं. चहल ने मौजूदा आईपीएल सीजन के 12 मैच में 14 विकेट लिए हैं.

दुबई में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

PAN 2809

युजवेंद्र चहल ने दुबई में सबसे अधिक 18 विकेट लिए हैं. उन्होंने यहां 43 ओवर में 6.49 की इकोनॉमी से 279 रन दिए हैं. 11 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. औसत 16 का जबकि स्ट्राइक रेट 14 का है. इसके अलावा उन्होंने शारजाह और अबुधाबी में 10-10 विकेट लिए हैं. शारजाह में उनकी इकोनॉमी 6.14 की जबकि अबुधाबी में 6.76 की है. यानी शारजाह में उनके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं है.

तो वही आबुधाबी में सबसे ज्यादा विकेट जसप्रीत बुमराह के नाम है. उन्होंने यहाँ कुल 18 विकेट हासिल किये है. मुंबई के ही लेग स्पिनर राहुल चाहर की बात करें तो उन्होंने यूएई के तीनों मैदान पर 8 से अधिक की इकोनॉमी से रन दिए हैं. राहुल तीनाें वेन्यू पर अब तक 17 विकेट ही ले सके हैं. यानी चहल से आधे से भी कम. चाहर वर्ल्ड कप टीम में शामिल हैं.