InShot 20180805 013344384

जब कप्तान अकेला मैदान पर खड़े हो बाकी बल्लेबाजों को एक के बात एक आउट होते देखता हैं तो निराशा आम बात हैं। पहली पारी में 149 रन तो वहीं दूसरी पारी में 51 रन। विराट कप्तानी पारी के बाद भी इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत नहीं दिला पाए।

v
pic credit : getty images

इंग्लैंड ने एक छोर से लगातार विकेट लेकर कोहली की संघर्षपूर्ण पारी को जाया कर दिया और भारत को 31 रनों से मात देकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली।

हार के बाद क्या कहा भारतीय कप्तान विराट ने?

images 82
Pic credit: Getty images

हार के बाद कोहली कहते हैं, “मेरा मानना है कि यह शानदार मैच था। इस तरह के रोमांचक टेस्ट मैच का हिस्सा बनने पर खुश हूं। कई अवसरों पर हमने वापसी की और जज्बा दिखाया।लेकिन इंग्लैंड ने हमपर कोई रहम नहीं दिखाया।उसने हमें एक एक रन के लिए संघर्ष कराया। इससे हमें अहसास हो गया कि हमें सीरीज में आगे क्या करना है।”

भारतीय कप्तान ने कहा, “शॉट सेलेक्शन बेहतर हो सकता था।हमें निश्चित तौर पर बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है, लेकिन इंग्लैंड ने बेहतरीन वापसी की और हमें इस मैच से अपनी ताकतों पर गौर कर आगे बढ़ना होगा।”

दूसरा टेस्ट मैच लार्ड्स में नौ अगस्त से शुरू होगा। कोहली ने निचले क्रम के बल्लेबाजों की तारीफ की और कहा कि “भारत को सीरीज में वापसी करने के लिए बिना डरे खुल कर खेलना होगा।”

images 81
Pic credit: Getty images

उन्होंने कहा, “पहली पारी में निचले क्रम के प्रदर्शन से काफी कुछ सीखा जा सकता है। ईशांत और उमेश क्रीज पर जमे रहे।ईशांत ने जज्बा दिखाया।उमेश ने फिर हार्दिक के साथ भी अच्छा समय बिताया।”’

कोहली ने कहा, “हमें कॉंफिडेंट रहना होगा। हमारी सोच बिल्कुल पॉजिटिव रहनी चाहिए। हमें नकारात्मक बातों को दिमाग में नहीं लाना होगा और सकारात्मक चीजों के सहारे आगे बढ़ना होगा।”

अपने 149 रनों के शतकीय पारी के बारे में कोहली ने कहा, “टीम के लिहाज से तो शतक ने अपना काम किया।यह मेरा एडिलेड के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ शतक है जिसे मैं याद रखूंगा।जब आप अपनी टीम को करीब ले जाते हो तो अच्छा लगता है।”

जीत के बाद काफी खुश दिखे जो रुट, जानिए क्या कहा

images 84
Pic credit : Getty images

मैं थोड़ा रोमांचित हूं।काफी उतार चढ़ाव के बाद भी यह टीम की तरफ से बहुत शानदार खेल का प्रदर्शन था। इसका श्रेय निश्चित तौर पर गेंदबाजों को जाता है।इसमें कोई दो राय नहीं कि बल्लेबाजों की आलोचना करना आसान होता है। हम जानते थे कि अगर हम शांत होकर खेलते हैं तो हमारे पास जीत का मौका रहेगा।”

सैम कुरेन रहे ‘मैन ऑफ द मैच’, रुट ने की तारीफ

Pic credit: Getty images

रूट ने सैम कुरेन की तारीफ की जिन्होंने दूसरी पारी में 65 गेंदों पर 63 रन बनाए।कुरेन को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।इंग्लैंड के कप्तान ने कहा, ‘सैम कुरेन प्रतिभाशाली है। उन्हें देख ऐसा लग रहा था कि बल्लेबाजी करते हुए उस पर किसी तरह का दबाव नहीं था। हमें खुशी है कि वह हमारी टीम में है। यह टीम में दो बेन स्टोक्स के होने जैसा है।उससे हमें काफी संभावनाएं हैं।”

Leave a comment

Your email address will not be published.