8688082 3x2

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस समय संकट के दौर से गुजर रही है. बॉल टेम्परिंग की घटना के बाद पूरी टीम का आत्मविश्वास टूट सा गया है. कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वार्नर पर प्रतिबन्ध लगने के बाद टीम की कप्तानी युवा विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन को दिया गया है लेकिन उन्हें स्थाई रूप से इतनी बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी जा सकती. गौरतलब है कि अभी फिंच शादी के बाद भारत में आईपीएल खेल रहे हैं.

गौरतलब है कि 2019 में विश्वकप खेला जाना है. ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि किस खिलाड़ी के कंधे पर टीम की कमान सौंपी जाये. ऐसा कौन है जो वर्ल्ड कप में टीम की कमान संभालेगा…? मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस लिस्ट में पहला नाम जिसपर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह है एरोन फिंच का. जो मौजूदा समय में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से आईपीएल खेल रहे हैं.
finch 1फिंच ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर क्रिकेट में पहले भी कप्तानी कर चुके हैं. टी-20 में वो ऑस्ट्रेलिया की पूर्णत: कप्तानी संभालते थे लेकिन 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप के वक्त कप्तानी स्टीव स्मिथ को सौंप दी गई थी.

किंग्स इलेवन पंजाब के मैच से पहले फिंच ने बताया कि

“मुझे अभी नहीं पता है कि टीम मैनेजमेंट इस बारे में क्या सोच रही है. हालांकि अगर ऐसा मौका आया तो अपने अपना हाथ जरूर खड़ा करुंगा, लेकिन फिलहाल मैंने सच में इसके बारे में कुछ नहीं सोचा है.”

tim paine 1बहरहल, फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय टीम की कमान टिम पेन के हाथों में हैं जो एक युवा खिलाड़ी है. टिम पेन ने अभी तक मात्र 13 टेस्ट और 30 वनडे मैच खेले हैं इसलिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया उनके ऊपर ज्यादा जिम्मेदारी नहीं डालना चाहती है. अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप तक स्टीव स्मिथ और वॉर्नर की वापसी तो सकती है लेकिन कप्तानी जिम्मेदारी किसे दी जाए यह एक बड़ा सवाल है. इस वजह से एरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

हालांकि उनके अलावा मिशेल मार्श, ट्रैविस हेड और पीटर हेंडकॉम्ब भी विकल्प हो सकते हैं. ये तीनों अपने-अपने राज्यों के लिए कप्तानी करते हैं. फिर भी एरोन फिंच ही सबसे अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *