459201 virat kohli odis sadnw 700

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज आखिरी मैच 24 फरवरी का यानि आज केपटाउन में खेला जाएगा। लेकिन इस मैच से पहले भारतीय टीम को गहरा झटका लगा है। खासकर कप्तान कोहली को। पिछले दो टी-20 मैचों में खासा प्रभाव न दिखा पाने के बाद कप्तान विराट कोहली आईसीसी टी-20 रैंकिंग में तीसरे पायदान में पहुंच गए हैं। शीर्ष स्थान से तीसरे पायदान में आना कोहली के लिए बड़ी क्षति है। उन्हें पाकिस्तान के क्रिकेट बाबर आजम ने पिछाड़ा है।आईसीसी टी-20 रैंकिंग में बाबर आजम पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर एरोंन फिंच हैं। वहीं तीसरे स्थान पर विराट कोहली बने हुए हैं।

टी-20 सीरीज में बड़ा स्कोर बनाने में रहे असफल

kohli pti 759

अफ्रीका में चल रही  मौजूदा टी-20 सीरीज में कप्तान विराट कोहली बड़ा स्कोर बनाने में असफल रहे । जिस वजह से उन्हें रैंकिंग में नुकसान झेलना पड़ा। पहले टी-20 मैच में विराट कोहली ने 26 रन की पारी खेली। वहीं दूसरे टी-20 मैच में 1 रन बना पाए। इस वजह से उन्हें रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है। विराट कोहली 776 अंकों के साथ तालिका में तीसरे पायदान पर हैं।

बाबर आजम शीर्ष पर 

पाकिस्तान के धुरांधर बल्लेबाज बाबर आजम ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़ दिया है। जब कोहली की बल्लेबाजी की चर्चा चारों तरफ हो रही है। ऐसे वक्त में पिछाड़ा बाबर के लिए बड़ी उपलब्धि है।बाबर आजम 786 अकं के साथ शीर्ष पर हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में बाबर ने अच्छा प्रदर्शन किया,था जिसका फायदा उन्हें मिला।

दूसरे स्थान पर एरोन फिंच

0de85d2c6fd2dbed2659b678b7cac9df

दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के खिलाड़ी एरोंन फिंच हैं। 784 अंकों के साथ वो इस पायदान में कायम है। हाल ही में संपन्न हुइ त्रिकोणीय सीरीज में फिंच ने शानदार बैटिंग की।हालांकि उनकी टीम फाइनल में मैच हार गई थी और यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने शानदार तरीके से जीत लिया था। रैंकिंग में 773 अंकों के साथ कॉलिन मुनरों चौथे स्थान पर हैं।

खिलाड़ी              अंक

बाबर आजम         786

एरोन फिंच           784

विराट कोहली        776

कॉलिन मुनरो        773

इवेन लुईस          734

 

गेंदबाजों की रैंकिंग में बुमराह को मिली जगह

JASPRIT BUMRAH 1

आईसीसी टी-20 गेंदबाज की रैंकिंग में एकमात्र भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं। वो एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं,जो इस लिस्ट में शामिल हैं। पहले स्थान पर न्यूजीलैंड के गेंदबाज मिडिल सैंटनर हैं। बाएं हाथ के स्पिनर सैंटनर 718 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान के धुरांधर खिलाड़ी राशिद खान हैं। अंक तालिका में राशिद के 717 अंक हैं। तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के गेंदबाद ईश सोढी हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब  प्रदर्शन के चलते ईश सोढ़ी को अपना शीर्ष स्थान गंवाना पड़ा है।

ऑल राउंडर रैंकिंग में कोई भारतीय नहीं

Shakib Al Hasan Records in Hindi

आईसीसी टी-20 रैंकिंग में कोई भी भारतीय ऑल राउंडर को जगह नहीं मिली हैं। पहले स्थान पर बांग्लादेश के खिलाड़ी शाकिब अल हसन हैं। शाकिब 353 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। वहीं दूसरे स्थान पर 330 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल दूसरे स्थान पर हैं। अफगानिस्तान के क्रिकेटर मोहम्मद नबी 275 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान जेपी डुमिनी दूसरे टी -20 मैचों में मैच जीतने के बाद पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *