Virat Kohli-T20 WC 2021

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज T20 क्रिकेट की अपनी कप्तानी की बागडोर छोड़ दी है। हालांकि टी20 विश्व कप में वो अभी भी टीम इंडिया की कमान सम्भालेंगे। इसके बाद सलामी बल्लेबाज और उपकप्तान रोहित शर्मा टी20 में टीम इंडिया की अगुआई करते हुए दिखाई देंगे।

लेकिन, आपको बता दें कि यह बात यहीं खत्म नहीं होती, क्योंकि बात 50 ओवर के क्रिकेट की भी है। कईयों का कहना है कि इस प्रारूप में भी विराट कोहली के सिर पर तलवार लटकी हुई है। ऐसा हम नहीं बल्कि मशहूर खेल पत्रकार बोरिया मजूमदार ने सवाल किया है।

दो उपकप्तानों की नियुक्ति पर दिया गया था सुझाव

rohit sharma

T20 विश्वकप में भारतीय टीम की अगुआई भले ही विराट कोहली के हस्त में है, लेकिन उसके बाद सभी को इस प्रारूप में रोहित शर्मा ही कप्तानी करते हुए दिखाई दे जाएंगे। क्योंकि विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही काफी समय से रोहित शर्मा को कप्तान बनाए जाए की मांग की ही जा रही थी।

ऐसे में मशहूर खेल पत्रकार बोरिया मजूमदार ने एक खुलासा किया है कि सफ़ेद गेंद के खेल में दो उपकप्तान देखने को मिल सकते हैं। इससे जुड़े हुए उन्होंने ट्वीट किया है कि, ” सूत्रों का कहना है कि 50 ओवर के प्रारूप में आगे बढ़ते हुए सफेद गेंद के 2 उपकप्तानों को नियुक्त करने का सुझाव था। बीसीसीआई ऐसा नहीं करना चाहता। अगर विराट वर्ल्ड टी20 नहीं जीतते तो क्या 50 ओवर के फॉर्मेट में कप्तान बने रह सकते हैं? ऐसा लगता है कि यह बात काफी आगे की है।”

T20 विश्व कप जीतते हैं तो विराट ही संभालेंगे 50 ओवर में कमान

Virat Kohli

 

खेल पत्रकार बोरिया मजूमदार का कहना है कि बीसीसीआई में जब T20 प्रारूप में भारत की कप्तानी करने की बात की जा रही थी, तो 50 ओवर के क्रिकेट में भी टीम की अगुआई का मुद्दा उठाया गया था। इस मामले में भी बोर्ड ज्यादा रिस्क लेने की हालत में नहीं है।

उनका कहना है कि,

” लाल गेंद और 50 ओवर के प्रारूप में विराट का सुझाव था। टी20 में रोहित रहेंगे, इसमें बीसीसीआई की बात पक्की है। साथ ही वे देखेंगे कि भारत इस टूर्नामेंट में विराट के नेतृत्व में कैसा प्रदर्शन करता है। अगर भारत जीतता है तो सब अच्छा है। अगर नहीं तो बीसीसीआई विराट के साथ 50 ओवर के प्रारूप में जारी रख सकता है या नहीं? वो चाहते हैं लेकिन बीसीसीआई?”