Harbhajan Singh
Mumbai: Mumbai Indians cricket player Harbhajan Singh at Jack and Jones store during his visit in Mumbai on, April 29, 2015. (Photo: IANS)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को हुए वनडे सीरीज का दूसरा मैच, जिसमें टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बार फिर हार झेलनी पड़ी. जिसके बाद टीम सिलेक्शन पर ही कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं. जिसके बाद अब पूर्व भारतीय दिग्गज और अनुभवी खिलाड़ी हरभजन सिंह ने भी उनके प्रदर्शन को देखते हुए टीम इंडिया के गेंदबाजों को ये सलाह दी हैं.

टीम इंडिया के गेंदबाज एक बार फिर हुए फ्लॉप

En0Cy76UYAAwMjL scaled

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने रविवार को हुए दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों पर एक फिर बरसे और खूब रन बटोरे. जिसके मदद से उन्होंने टीम इंडिया के सामने 390 रनों का लक्ष्य रखा. जिसे बनाने में टीम इंडिया असफल नजर आई.

इस दौरान टीम इंडिया के एक गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. जिसकी वजह से अनुभवी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने काफी शानदार प्रदर्शन किया और वनडे सीरीज को अपने नाम किया. जिसे टीम इंडिया के खिलाफ अपने नाम करना आसान नहीं होता है.

लेकिन काफी लंबे समय के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की पहली श्रृंखला खेल रही टीम इंडिया एक बार फिर फीकी नजर आई. जो कोई भी टीम ऐसा करने का नहीं सोचती हैं, लेकिन टीम इंडिया के इस प्रदर्शन से ये लगता है कि टीम इंडिया को कई बदलाव करने की जरुरत है.

हरभजन सिंह ने कप्तान विराट कोहली को लेकर कही ये बात

897116 harbhajan singh

पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह जिनके पास वनडे क्रिकेट का अच्छा-खासा अनुभव अब वो भी टीम इंडिया के प्रदर्शन को देखते हुए नहीं रह सकें. वहीं अब उन्होंने इंडिया टुडे से बात करते हुए टीम इंडिया के गेंदबाजों और कप्तान विराट कोहली को सलाह देते हुए कहा कि

“नई गेंद किसी भी गेंदबाज के लिए एक हथियार होती है, इसलिए टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर गेंदबाजी करने का तरीका निकालना होगा. विराट अपने गेंदबाजों को कुछ हद तक और अच्छा इस्तेमाल कर सकते थे. जब शमी अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे तो उन्हें लंबे समय के लिए इस्तेमाल कर सकते थे और इस दौरान मैदान में एक ऐसी फील्ड लगनी थी जो दूसरी टीम पर एक दवाब बना सकें. हम लोगों को पता है कि बुमराह एक सफल गेंदबाज है और वो विकेट ले सकते हैं, लेकिन उन्हें अभी तक ऐसा करते हुए नहीं देखा गया है.”

स्विंग को लेकर भी कई ये बात

harbhajan singh pti 1563895831

उन्होंने आगे कहा कि

“स्विंग एक ऐसी चीज़ है जो बुमराह के लिए असफल साबित हो रही थी. अगर आप शुरूआती 2-3 ओवर तक गेंद को स्विंग कर सकते हैं, तो आप एक बल्लेबाज के दिमाग में कई तरह के सवाल खड़े कर सकते हैं. अभी तक हम लोग को उस तरह की तेज गेंदबाजी देखने को नहीं मिली हैं और मुझे लगता है कि गेंदबाजों को उस चीज़ समझना चाहिए. बुमराह,शमी और नवदीप सैनी जैसे गेंदबाजों को स्विंग को लेकर एक नया तरीका निकालना होगा, जो एक नई गेंद से ही हो सकता है और अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया के लिए पक्ष में होगा.”