IND vs WI, bumrah
jasprit bumrah likely to be rested shami return bhuvi will dropped-sources

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) का एक हैरान करने वाला बायान सामने आया है. जिसमें गेंदबाजों को मैच के दौरान आराम देने की मुखालफत की है. उनकी इस बात से दुनियांभर के गेंदबाजों को थोड़ा सा अटपटा सा लग सकता है.क्योंकि एक गेंदबाज के लिए लगातार क्रिकेट खेलना आसान नहीं होता. क्रिकेट जगत में भारतीय टीम से लेकर इंग्लैंड तक और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमों तक फिलहाल खिलाड़ियों के काम के बोझ को सही तरीके से संभालने पर जोर दिया जा रहा है. इंग्लिश टीम ने अपने सबसे अनुभवी तेज गेंदबाजों, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को सीरीज के कुछ मैचों में आराम दिया था. वहीं भारतीय क्रिकेट टीम ने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में रेस्ट दिया है.

‘मुझे गेंदबाज आराम करते हुए पसंद नहीं हैं’

Brett lee on KL Rahul-Shami-T20 World Cup 2021

अपने समय में ब्रेट ली ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज गेंदबाज रहे है. जिन्होंने अपने करियर में कई मुकाम हासिल किये है. गेंदबाज होने के नाते वो एक गेंदबाज की फिलिंग ज्यादा समझ सकते है. उन्होंने एक बयान दिया है कि जो गेंदबाजों के लिए चर्चा का विषय बन गया है. खास तौर पर सभी फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों के वर्कलोड को सही तरीके से मैनेज करने की चर्चाएं हो रही हैं. अपने अपने स्थर पर सभी टीमें काम कर रही है. गेंदबाजों के वर्कलोड से शायद  ब्रेट ली खुश नहीं हैा.  जिसके लिए उन्होंने कहा कि

“मैं इस आराम वाले नियम के खिलाफ हूं. मुझे गेंदबाज आराम करते हुए पसंद नहीं हैं. मुझे गेंदबाज हर एक मैच खेलते हुए पसंद आते हैं. अगर वह चोट से परेशान हैं, फिर (आराम देना) सही है. लेकिन मैं ये देखना चाहता हूं कि तेज गेंदबाज पूरी मेहनत करें और हर रोज खेलते रहें.”

खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेज कर रही हैं टीम

lords cricket ground wilkinson eyre dezeen 2364 col 2

ब्रेट ली ने ऑस्ट्रेलिया को तीनों फॉर्मेट में कई मैच जिताए. इस खिलाड़ी ने टेस्ट में 310, वनडे में 380 और टी20 में 28 शिकार किए. आईपीएल में भी खेले ली ने 25 शिकार किए. ब्रेट ली  ने ऑस्ट्रेलिया के लिए करीब 14 क्रिकेट खेला है. जिसमें  उन्हें भी कुछ मौकों पर चोट का सामना करना पड़ा था.

फिलहाल वह वर्ल्ड इलेवन की ओर से लेजेंड्स लीग में रिटायर्ड खिलाड़ियों के साथ खेल रहे हैं. जाहिर तौर पर, जसप्रीत बुमराह, कगिसो रबाडा, पैट कमिंस, जेम्स एंडरसन जैसे धुरंधर तेज गेंदबाजों को पूरी क्षमता से खेलते देखने की इच्छा ब्रेट ली की तरह हर फैन को होगी, लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में ये संभव नहीं है और यही कारण है कि खिलाड़ियों के वर्कलोड को मैनेज करने के लिए आराम देने का सिलसिला जारी रहेगा. लागातार मैच खेलना किसी भा गेंदबाज के लिए परेशानी का सबब बन सकता है.