virat kohli WTC 2

भारत को टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में 8 विकेटों से हराकर न्यूजीलैंड की टीम ने खिताबी जीत दर्ज की है। कीवी टीम ने लीग मैचों सहित फाइनल में भी लाजवाब प्रदर्शन किया, जिसका ईनाम उन्हें मिला। अब दुनियाभर के तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट्स वर्ल्ड टेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनते नजर आ रहे हैं। इसी क्रम में अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर Brad Hogg ने भी प्लेइंग इलेवन चुनी है, लेकिन हैरानी की बात ये है कि उन्होंने Virat Kohli को नहीं चुना है।

भारत के 4 खिलाड़ियों को किया शामिल, मगर विराट नहीं

virat kohli

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में Virat Kohli की कप्तानी वाली टीम को हार का सामना करना पड़ा और विलियमसन ने खिताब दर्ज की है। अब तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट्स की तरह ब्रैड हॉग ने भी वर्ल्ड टेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनी है। मगर हैरानी की बात है कि उन्होंने Virat Kohli को उसमें शामिल नहीं किया है। जबकि टीम में 4 भारतीय शामिल हैं। Brad Hogg ने रोहित शर्मा को चुनने के पीछे कारण बताते हुए अपने YouTube वीडियो में कहा,

“रोहित शर्मा क्रम में शीर्ष पर हैं। उन्होंने चार शतक और दो अर्द्धशतक लगाए। हां, उनमें से ज्यादातर रन भारतीय परिस्थितियों में बने थे। अपने घर से बाहर कम ही बल्ला कम चलाया। उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल करना मुश्किल है, लेकिन उन्होंने मुश्किल परिस्थितियों में जो रन बनाए, उसके आधार पर उन्हें शामिल करना होगा। टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया।”

पंत को चुनने का बताया कारण

ब्रैड हॉग की टीम में ओपनिंग में रोहित के साथ, दिमुख करुणारत्ने को चुना है। नंबर-3 पर केन विलियमसन और चौथे नंबर पर स्टीव स्मिथ को चुना है। हॉग की टीम में बाबर आजम को नंबर-5 व बेन स्टोक्स को नंबर-6 पर शामिल किया गया है। वहीं विकेटकीपर के रूप में उन्होंने ऋषभ पंत को चुना है। पंत को चुनने का कारण बताते हुए Brad Hogg ने कहा,

“ऐसे कई कीपर हैं जिन्होंने वास्तव में पूरी टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में अच्छा प्रदर्शन किया है। साउथ अफ्रीका के डी कॉक एक थे, पाकिस्तान के रिजवान ने शानदार काम किया। लेकिन पंत, जिस तरह से उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर अपना दबदबा बनाया, आप उसे बाहर नहीं कर सकते। उन्होंने गाबा में अंतिम टेस्ट में कई अर्द्धशतक और एक महत्वपूर्ण मैच विनिंग पारी खेली और डब्ल्यूटीसी फाइनल में एक महत्वपूर्ण 40 रन बनाए ताकि यह वह भारत को मजबूत स्थिति में रख सकें। इसलिए पंत सातवें नंबर पर हैं, वह गेम चेंजर हैं।”

अश्विन-शमी को किया टीम में शामिल

Brad Hogg

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में रविचंद्र अश्विन सर्वाधिक 71 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं। इसलिए हॉग ने अपनी टीम में अश्विन को स्पिनर के रूप में शामिल किया है। इसके अलावा तीन तेज गेंदबाज चुने हैं, जिसमें काइल जैमिसन, स्टुअर्ट ब्रॉड व मोहम्मद शमी का नाम शामिल है। Brad Hogg ने अश्विन व शमी को चुनते हुए कहा,

“नौवें नंबर पर एक स्पिनर है और वह रविचंद्रन अश्विन ही होना चाहिए। इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं। उसके पास बहुत वैरिएशन हैं। दबाव में अच्छी गेंदबाजी करते हैं और बल्ले को भी संभाल सकते हैं।”

“नंबर 11 पर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं, कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप हमेशा दबाव में और विकेट की जरूरत होने पर बदल सकते हैं और वास्तव में एक के बाद एक गुणवत्ता वाली दबाव वाली गेंदें फेंक सकते हैं, गेंद दर गेंद, यह शमी हैं। वह उत्कृष्ट था, उस डब्ल्यूटीसी फाइनल में गेंदबाजों की दूसरी पसंद हैं। वह सनसनीखेज और तेज थे। उसके पास बहुत अच्छा स्टार्ट है।”

ब्रैड हॉग ने चुनी प्लेइंग इलेवन: – रोहित शर्मा, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बाबर आजम, बेन स्टोक्स, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), काइल जैमिसन, रविचंद्रन अश्विन, स्टुअर्ट ब्रॉड, मोहम्मद शमी।