boyd rankin

कोरोना वायरस के बीच क्रिकेट की गाड़ी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। तो वहीं क्रिकेट के गलियारों से कई खिलाड़ी संन्यास का ऐलान करते दिख रहे हैं। अब इसी क्रम में आयरलैंड के गेंदबाज बॉयड रैंकिन (Boyd Rankin) ने 36 साल की उम्र में अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है। गेंदबाज ने आयरलैंड के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला था। लगभग 15 साल तक इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना हुनर दिखाया है।

Boyd Rankin ने किया संन्यास का ऐलान

Boyd Rankin

आयरलैंड व इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके बॉयड रैंकिन (Boyd Rankin) ने 15 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर को अब अलविदा कह दिया है। उन्होंने ये फैसला 21 मई शुक्रवार को लिया है। यदि आप रैंकिन के करियर पर गौर करें, तो सबसे खास एक बात सामने आती है।

वह उन 11 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे, जिसने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलकर इतिहास रचा था। पाकिस्तान के खिलाफ उस मैच में आयरलैंड ने अच्छा प्रदर्शन किया था।

कुछ ऐसा रहा क्रिकेट करियर

Boyd Rankin

वनडे क्रिकेट से 2007 में डेब्यू करने वाले 6 फुट 8 इंच लंबे Boyd Rankin ने अपने करियर में 73 वनडे, 50 टी20 और 3 टेस्ट मैच खेले। आपको ये जानकर हैरानी होगी की रैंकिग ने वैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। मगर उन्होंने आयरलैंड की ओर से वनडे और टी20 डेब्यू किया जबकि टेस्ट डेब्यू उन्होंने इंग्लैंड के लिए किया।

रैंकिन ने साल 2013 में इंग्लैंड के लिए वनडे डेब्यू किया और आयरलैंड के खिलाफ 4 विकेट चटकाए। लेकिन इसके बाद साल 2016 में रैंकिन ने इंग्लैंड को छोड़ एक बार फिर आयरलैंड का हाथ थामा। बताते चलें, Boyd Rankin ने अपने करियर में 8 टेस्ट, 106 वनडे में कुल 55 विकेट चटकाए।

मगर वह भारत के खिलाफ एक भी विकेट नहीं ले सके। जबकि उन्होंने टी20 व वनडे मिलाकर कुल 3 मैच भारत के खिलाफ खेले। बदकिस्मती से भारतीय टीम के किसी भी बल्लेबाज को वह आउट नहीं कर पाए।