वो साल था 1999 जब चेन्नई में भारत और पाकिस्तान के बीच अहम टेस्ट मैच खेला जा रहा था और इस मुकाबले में टीम को जीत के लिए 17 रन चाहिए थे. इस वक्त मैदान पर थे गेंदबाज जो 8-11 नंबर के खिलाड़ी होते हैं. लेकिन आपको यह सुनकर जोर का झटका लगेगा की यह गेंदबाज 17 रन बनाने में भी सफल नहीं हो सके और टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. 

लेकिन आज का दौर काफी बदल चुका है और आज गेदंबाज भी मैदान में अपना जलवा दिखाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही गेंदबाजों के नाम बताने जा रहे हैं जिन्होंने बल्लेबाजों को टक्कर देते हुए एतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया और विस्फोटक पारी से शतक लगाया.

आइये डालते हैं एक नजर ऐसे ही कुछ भारतीय नामो पर :-

अजीत अगरकर 

Bowlers who score a century in test match and creates history
Free press journal

भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज अजीत अगरकर इस फेहरिस्त में सबसे पहले आते हैं जिनके नाम ODI में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. अजीत टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज थे जिन्होंने अपने करियर में धमाकेदार अंदाज में गेंदबाजी करते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किये थे.

इस रिकॉर्ड में एक सबसे ख़ास शामिल है जो साल 2002 में लॉर्ड्स के मैदान में लगाया था और नाबाद खेलते हुए 109 रन की एतिहासिक पारी खेली थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ऐसा करने वाले अजीत 7वें भारतीय खिलाड़ी थे.

अनिल कुंबले 

Bowlers who score a century in test match and creates history
India.com

टीम इंडिया के एक और शनदार गेंदबाज जिन्होंने साल 2007 में इंग्लैड के खिलाफ खेलते हुए ओवल के मैदान में धमाकेदार अंदाज दिखाया था जिसमे उनकी 110 रनों की नाबाद पारी शामिल है. जी हां अनिल कुंबले जिनको टीम का सबसे बेहतरीन गेंदबाज माना जाता था वह बल्लेबाजी से भी कमाल दिखाने में सफल रहे थे.

अनिल कुंबले ने साल 2006 में इंग्लैड दौरे पर अपना यह कारनामा दिखाया था जो उनको सभी भारतीय गेंदबाजों में सबसे अलग बनाता है. इसके साथ ही अनिल ने भारतीय गेंदबाज के साथ-साथ अपनी बल्लेबाजी का भी शानदार नमूना पेश किया था जो उनको एक एतिहासिक खिलाड़ी बनाता है.

हरभजन सिंह 

Bowlers who score a century in test match and creates history
NDTV

टीम इंडिया के एक और स्टार गेंदबाज जिनका नाम भी सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार है. जी हां यह हैं हरभजन सिंह जिनका अंदाज मैदान में देखते ही बनता है. भज्जी भी उन गेंदबाजों की फेहरिस्त में शामिल हैं जिन्होंने ने ना सिर्फ गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी से भी कमाल दिखाया है.

जी हां साल 2010 में अहमदबाद के मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ भज्जी ने 115 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा आपको बता दें कि भज्जी उन भारतीय खिलाड़ियों में से एक हैं जिनके नाम 417 टेस्ट विकेट्स शामिल हैं.

जयंत यादव 

Bowlers who score a century in test match and creates history
Indian express

टीम इंडिया के युवा गेंदबाज जो जयंत यादव भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं जिन्होंने न सिर्फ अपनी गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी से भी कमाल दिखाया है. जी हां जयंत ने साल 2016 मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए अपने क्रिकेट करियर में एक शानदार रिकॉर्ड दर्ज किया जो उनको सभी गेंदबाजों से उनको अलग बनाता है.

जयंत ने मुंबई के मैदान में 104 रनों की पारी खेल टीम को बढ़त दिलाई थी.

रविचंद्रन अश्विन 

Bowlers who score a century in test match and creates history

वो बॉलर जिन्होंने गेंदबाजी के साथ-साथ अपनी टीम के लिए बल्लेबाजी से भी कमल दिखाया और क्रिकेट जगत में एक नया आयाम सेट किया. कुछ सालों पहले ऐसा कम ही देखने को मिलता था की जब कोई गेदंबाज भी बल्लेबाज के मुकाबले में मैदान में प्रदर्शन करें. लेकिन आज के समय में बॉलर भी ऐसे हैं जो टीम को जीत दिलाने और विस्फोटक पारियां खेलने में सक्षम हैं.

इसमें टीम इंडिया के स्टार बॉलर रविचंद्रन अश्विन का भी नाम शामिल है. जिन्होंने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में 103 रनों की पारी खेली थी. तो वहीं आज के समय में अश्विन टीम के धाकड़ गेंदबाजों में शामिल हैं जिनका अंदाज देखते ही बनता है.

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *