joe root

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच खेले जा रहे लॉर्ड्स टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 364 रनों का स्कोर बनाया। इसका पीछा करने मैदान पर उतरी इंग्लिश टीम को भले ही शुरुआत अच्छी ना मिली हो, लेकिन कप्तान Joe Root एक छोर पर डटे हुए हैं और उनके सामने भारतीय गेंदबाज संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा की भारतीय गेंदबाजों के पास रूट का तोड़ नहीं है।

Joe Root क्रीज पर हो गए हैं सेट

Joe Root

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान Joe Root मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज हैं। उन्हें आउट करना किसी भी गेंदबाजी के लिए आसान नहीं होता है, क्योंकि वह तकनीकी रूप से काफी मजबूत बल्लेबाज हैं। रूट इस वक्त टेस्ट सीरीज में भारतीय गेंदबाजों के सामने बड़ी चुनौती बने हुए हैं।

नॉटिंघम टेस्ट में शतक लगाने के बाद अब Joe Root लॉर्ड्स में भी क्रीज पर ऐसे सेट हुए हैं, कि भारतीय गेंदबाज उनके विकेट लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। घरेलू परिस्थितियों का एडवांटेज उठाते हुए रूट ने 180* (321) रन पर नाबाद बने हुए हैं। उनका डिफेंस भी शानदार दिख रहा है। जब पिछले मैच में रूट ने शतक बनाया था, उसके बावजूद इस बार भी भारतीय गेंदबाज उनके सामने कोई ऐसी रणनीति के साथ गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं कि वह उनका विकेट निकाल सकें। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा की भारतीय गेंदबाजों के पास रूट का कोई तोड़ नहीं है।

भारतीय गेंदबाजों के सामने रन बनाना है पसंद

Joe Root

इंग्लिश कप्तान Joe Root को भारत के खिलाफ खेलना शुरु से काफी पसंद है। टीम इंडिया के खिलाफ खेले 22 मुकाबलों में रूट ने 58.22 की शानदार औसत के साथ 2038 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 11 अर्धशतक देखने को मिले हैं। इंग्लैंड की परिस्थितियों में तो यह आंकड़ें और भी ज्यादा मजबूत नजर आते हैं।

अपने घरेलू मैदान पर जो रूट ने भारत के खिलाफ लगभग 68 की औसत के साथ 1086 रन बनाए हैं। रूट ने अब तक इंग्लैंड के लिए 107 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 49.25 के औसत से 8964 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 दोहरे शतक, 21 शतक व 51 अर्धशतकीय पारी खेली है।