टेस्ट क्रिकेट किसी भी टीम को परखने का सबसे उम्दा फॉर्मेट माना जाता हैं। यहां खिलाड़ियों के फिटनेस की असली पहचान होती हैं। सही मायने में कहा जाए तो टेस्ट क्रिकेट ही एक खिलाड़ी को परिपक्व बनाता हैं। जहां आज टी-20 फॉर्मेट जैसे खेल लोगों को एंटरटेन कर रहे हैं, वहीं कई टीमों ने कुछ खिलाड़ियों को सिर्फ अपने टेस्ट टीम का हिस्सा बना दिया हैं।

जब बात बल्लेबाजी के टेस्ट रिकॉर्ड की होती है तो आपके दिमाग में विश्व के बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों के नाम घूमने लगते हैं। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी का ऐसा भी रिकॉर्ड हैं जिसमें बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों का पलड़ा भारी हैं। आइए जानते हैं टेस्ट रिकार्ड्स में शामिल इस अद्भुत टेस्ट रिकॉर्ड के बारे में

टेस्ट रिकार्ड्स में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वालों की टॉप 10 खिलाड़ियों में 6 गेंदबाज

1. शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान का यह हरफनमौला खिलाड़ी एकदिवसीय मुकाबलों में पाकिस्तान का परमानेंट बॉलर हैं। विश्व भर में बूम-बूम के नाम से प्रचलित यह खिलाड़ी स्पिन गेंदबाज हैं।

अपने छोटे से टेस्ट करियर में इनके स्ट्राइक रेट की बात की जाए तो 27 टेस्ट मुकाबलों में 86.97 के स्ट्राइक रेट से इन्होंने कुल 1716 रन बनाये हैं। यह टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे उच्चा स्ट्राइक रेट हैं।

2. टिम साउथी

न्यूजीलैंड का यह तेज गेंदबाज टेस्ट में बैटिंग स्ट्राइक रेट के मामले में दूसरे स्थान पर आता हैं। कुल 41 मुकाबलों में 86.54 की स्ट्राइक रेट से इन्होंने 1081 रन बनाए हैं।

3. वीरेंदर सहवाग

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने कुल 104 टेस्ट मुकाबलों में 82.23 की स्ट्राइक रेट से 8586 रन बनाए हैं। इस सूची में वह एकमात्र भारतीय बल्लेबाज भी हैं।

4. एडम गिलक्रिस्ट

विश्व के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों में एडम गिलक्रिस्ट का नाम भी आता हैं। इन्होंने कुल 96 टेस्ट मुकाबलों में 81.95 की स्ट्राइक रेट से 5570 रन बनाए हैं।

5. ग्रैम स्वान

स्वान इंग्लैंड के बेहतरीन ऑफ स्पिनर गेंदबाज थे। लेकिन टेस्ट मुकाबलों की स्ट्राइक रेट की दुनिया में यह कई बल्लेबाजों से आगे हैं। इन्होंने कुल 60 टेस्ट मुकाबलों में 76.49 की स्ट्राइक रेट से कुल 1370 रन बनाये हैं।

6. डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलिया का बाएं हाथ का यह आक्रामक बल्लेबाज इस श्रेणी में छठे स्थान पर आता हैं। इन्होंने कुल 38 मुकाबलों में 74.37 की स्ट्राइक रेट से 3231 रन बनाए हैं।

7. मुथैया मुरलीधरन

मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले एक मात्र गेंदबाज हैं। विश्व के महान स्पिनर्स में एक मुरलीधरन इस रिकॉर्ड में 7वें स्थान पर मौजूद हैं। इन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 133 मुकाबले खेले हैं जिसमें 70.28 की स्ट्राइक रटे से इन्होंने कुल 1261 रन बनाये हैं।

8. डैरेन सैमी

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी सैमी गेंदबाजी के साथ-साथ आक्रामक बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं। इन्होंने कुल 38 टेस्ट मुकाबलों में 67.88 के स्ट्राइक रेट से कुल 1323 रन मारे हैं।

9. स्टुअर्ट ब्रॉड

विश्व के महान तेज गेंदबाजों में से एक ब्रॉड इस सूची में नौवें स्थान पर आते हैं। यह इंग्लैंड के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। इन्होंने 79 टेस्ट मुकाबलों में 67.00 के स्ट्राइक रेट से 2285 रन मारे हैं।

10. उमर अकमल

पाकिस्तान का यह बल्लेबाज इस सूची में 10वें स्थान पर हैं। कुल 16 टेस्ट मुकाबलों में 65.98 की स्ट्राइक रेट से इन्होंने 1003 रन बनाए हैं।

तो यह था टेस्ट रिकॉर्ड के इतिहास में क्रिकेट जगत को सोच में डालने वाला स्ट्राइक रेट रिकॉर्ड।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *