बोर्ड प्रेसिडेंट एकादश और दक्षिण अफ्रीका के बीच विजीनगरम में खेले जा रहे तीन दिवसीय अभ्यास मैच में आज अंतिम दिन का खेल खेला गया. जहां दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दिन की शुरुआत अपने बीते दिन के स्कोर 199/4 के आगे से की और 279/6 के स्कोर पर अपनी पारी घोषित कर दी.

टीम के लिए टेम्बा बावुमा ने 127 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 87 रन बनाये, जबकि बॉलिंग ऑल राउंडर वेर्नों फिलेंडर ने भी बढ़िया 48 रनों की पारी खेली. बोर्ड प्रेसिडेंट XI की टीम के लिए धर्मसिंह जडेजा के खाते में तीन विकेट आई, जबकि उमेश यादव और ईशान पोरेल एक एक विकेट हासिल करने में सफल रहे.

सभी की नजरें हिटमैन पर 

दक्षिण अफ्रीका के पारी घोषित करने के बाद सभी की नजरें बोर्ड प्रेसिडेंट XI टीम के कप्तान और अनुभवी खिलाड़ी रोहित शर्मा पर टिकी हुई थी. दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा को बतौर सलामी बल्लेबाज टीम में जगह दी गयी है और उससे पहले हिटमैन के पास टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग का अभ्यास करने का यह सबसे बेहतरीन मौका था.

सभी रोहित शर्मा से एक बड़ी पारी की उम्मीद लगाये बैठे थे, लेकिन हिटमैन ने सभी को निराश किया और मात्र दूसरी ही गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गये. रोहित शर्मा की विकेट वेर्नों फिलेंडर ने हासिल की और बोर्ड प्रेसिडेंट XI को एक बहुत बड़ा झटका पहुंचाया.

बल्लेबाजों ने किया निराश 

Image @@OfficialCSA

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद अभिमन्यु ईश्वरन भी सिर्फ 13 रन बनाकर अपनी विकेट गवां बैठे. तीसरे विकेट के लिए मयंक अगरवाल और प्रियांक पांचाल ने 62 रन जोड़े. मयंक अगरवाल अपनी नजरें जमा चुके थे और एक बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे थे. मगर तभी केशव महाराज की एक गेंद पर वह चकमा खा बैठे और 92 गेंदों के भीतर 39 रन बनाकर आउट हुए.

मयंक अगरवाल के विकेट के बाद प्रियांक पांचाल भी अपना अर्द्धशतक पूरा करने के बाद आउट हो गये. प्रियांक पांचाल ने 77 गेंदों में 60 रन बनाये, जबकि करुण नायर 35 गेंदों के भीतर सिर्फ 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

छठे विकेट के लिए सिदेश लाड और श्रीकर भरत ने 100 रनों की साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी कराई. श्रीकर भरत ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और वह 57 गेंदों में 71 रन बनाने में सफल रहे. अपनी इस पारी में भरत में सात चौके और पांच गगनचुंबी छक्के भी लगाये.

बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ मैच 

Image @@OfficialCSA

श्रीकर भरत के विकेट के बाद सिदेश लाड ने भी अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया और वह 89 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद लौटे. वही जलज सक्सेना सिर्फ दो ही रन बना सके. बोर्ड प्रेसिडेंट XI की टीम ने आठ विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाए और अंत में मैच को बिना किसी नतीजे के समाप्त कर दिया गया.

दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए केशव महाराज तीन, वेर्नों फिलेंडर दो, और कगिसो रबाडा एक विकेट लेने में कामयाब हुए. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का सबसे पहला मुकाबला अगले हफ्ते की दो तारीख से शुरू होगा. पहला टेस्ट विशाखापत्तनम के मैदान पर खेला जाएंगा.

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. महेंद्र सिंह धोनी मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *