इयान बिशप

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज पेसर इयान बिशप ने शुभमन गिल की बल्लेबाजी तकनीक को लेकर ऐसा क्या कहां जिसे लेकर गिल को चिंतित होने की ज़रूरत है, नहीं तो उन्हें आगे जाकर गेंदबाजों के सामने दिक्कत हो सकती है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ गिल का प्रदर्शन देख लगता है कि वो भविष्य में टीम इंडिया के बेहतरीन ओपनर हो सकते हैं लेकिन कुछ विश्लेषक उनकी तकनीक में दिक्कत भी बताने लगे हैं।

गिल ने पहले ही मैच में साबित किया 

shubhman gill 4949449 835x547 m 1

पृथ्वी शॉ द्वारा डे-नाइट एडिलेड टेस्ट में चूक जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन मैचों में शुभमन गिल को खेलने का मौका मिला और उन्होंने सबित कर दिया कि वे भविष्य में टीम के लिए बड़े रन बना सकते हैं। हालांकि वे 6 पारियों में एक भी शतक नहीं जड़ पाए।

मेलबर्न में किए गए डेब्यू में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और अपने प्रशंसकों को खुश कर दिया। तीन टेस्ट मैचों में शुभमन गिल ने 51.80 की शानदार औसत से 259 रन बनाए। उन्होंने 91वें के शीर्ष स्कोर के साथ दो अर्धशतक बनाए और वे ऑस्ट्रेलिया में अच्छी लय में दिखे, लेकिन वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने कहा कि शुभमन गिल की बल्लेबाजी में एक तकनीकी गड़बड़ है जिसे भविष्य में गेंदबाज भुना सकते हैं।

बिशप ने शुभमन गिल की बल्लेबाजी का विश्लेषण किया-

24 bishop 21 1564577249 396562 khaskhabar

बिशप ने कहा कि गिल एक लेग-साइड प्रमुख बल्लेबाज हैं, जिससे वह ऑफ साइड में कमजोर हैं। उन्होंने गिल की तुलना वीरेंद्र सहवाग से की है, जो अटैकिंग क्रिकेट के लिए जाने गए। बिशप ने कहा कि,

“उनकी बल्लेबाजी तकनीक में एक गड़बड़ है, जिसके बारे में मैं थोड़ा चिंतित हू। वह अक्सर लेग स्टंप या गेंद के लेग साइड से खेलते हैं, जो सीमर्स को चौथे या पांचवें स्टंप के आसपास चुनौती देने के लिए प्रोत्साहित करता है और आउट साइड एज को खेल में ले लाता है”।

आगे उन्होंने कहा,

“एक तरह से वीरेंद्र सहवाग ऐसा कुछ करते थे और वह एक खिलाड़ी के लिए बुरा नहीं था। ब्रिसबेन में अपनी अंतिम पारी में वह कई बार अपने स्टंप्स के पार आ गए और अपने हाथों को अपने शरीर से बहुत दूर जाने दिया, जहां उनकी आंखें गेंद से दूर हो गई। इसलिए वह इसके बारे में जानते हैं और इसे अपनाने के लिए तैयार हैं। यदि वह इसे हासिल कर सकता हैं, तो वह लगभग सभी परिस्थितियों में स्कोर करना जारी रख सकेंगे”।

गिल की तकनीक से प्रभावित है बिशप

shubman gill 3

हांलांकि, अपने 10 साल के लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में 127 मैचों में 127 मैचों में 279 विकेट लेने वाले इयान बिशप, शुभमन गिल की बिना किसी परेशानी के शॉर्ट गेंदों को खेलने की क्षमता से प्रभावित थे। उन्होंने स्पोट्स्टार्ट से बात करते हुए आगे कहा,

“ऑस्ट्रेलिया में, उन थोड़े बाउंसी पिचों पर, गिल की सही तरीके से खेलने और आगे बढ़ने की क्षमता है, छोटी गेंद को ऊपर से मारने की तकनीक अच्छी थी। यह एक उपमहाद्वीपीय बल्लेबाजों की नई पीढ़ी की पहचान हैं”।