sgh52r5g krunal pandya

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के आने के बाद से दुनियाभर में खेल की गाड़ी पटरी पर लौट आई है। मगर सभी खेलों की तरह क्रिकेट को भी बायो बबल (Bio Bubble) के भीतर सुरक्षित माहौल में खेला जा रहा है। लेकिन बायो बबल के अंदर भी लगातार खिलाड़ियों के कोविड-पॉजिटिव आने की खबरें सामने आ रही हैं। इसी क्रम में मंगलवार को क्रुणाल पांड्या भी कोरोना पॉजिटिव आए। जिसके बाद अब सवाल खड़ा हो गया है कि क्या बायो बबल के अंदर भी खिलाड़ी सुरक्षित नहीं हैं?

क्या होता है बायो बबल?

Bio Bubble

कोरोना वायरस के बाद जब से खेल दोबारा शुरु हुआ है, तब से सभी खेल Bio Bubble वातावरण में खेला जा रहा है। अब ये नाम आपके लिए काफी आम हो चुका होगा। अब यदि इसे समझे, तो बायो बबल एक ऐसा वातावरण है, जिससे बाहरी दुनिया में रहने वालों को कोई संपर्क नहीं होता, इसमें रखे जाने वाले लोग बाहर की दुनिया से पूरी तरह से कट जाते है। इसमें खिलाड़ी, कोचिंग और सपोर्ट स्टाफ, मैच ऑफिशियल, होटल स्टाफ का कोरोना टेस्ट कराया जाता है इसके बाद सभी को बायो बबल में प्रवेश दिया जाता है।

Bio Bubble में सुरक्षित नहीं खिलाड़ी?

सभी क्रिकेट कार्यक्रम सुरक्षित माने जाने वाले Bio Bubble के अंदर ही खेले जा रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद अब तक ढ़ेरों कोरोना पॉजिटिव मामले बायो बबल के अंदर मिल चुके हैं। जिसके चलते ये सवाल उठना लाजमी है कि क्या खिलाड़ी इस सुरक्षित वातावरण में भी सुरक्षित नहीं हैं।

हाल ही में इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी सहित 7 सदस्यों को कोरोना संक्रमित पाया गया था। जिसके बाद इंग्लैंड ने अपनी ‘बी’ टीम को पाकिस्तान के सामने उतारा था। इसके बाद ऋषभ पंत भी कोरोना की चपेट में आए। वहीं श्रीलंका में भी खिलाड़ी कोरोना संक्रमित पाए गए।

टूर्नामेंट्स को करना पड़ा स्थगित

Bio Bubble

कोरोना वायरस के साए में बायो बबल के अंदर ही आईपीएल 2021 का आयोजन भारत में हुआ था। लेकिन सुरक्षित वातवरण होने के बाद भी एक के बाद एक कई कोविड मामले सामने आए और अंतत: बीसीसीआई को टूर्नामेंट को स्थगित करना पड़ा। वहीं करांची में खेले गए पीएसएल-6 को भी स्थगित कर दिया गया था, जो यूएई में पूरा हो गया है। अब आईपीएल भी यूएई में 19 सितंबर से खेला जाएगा।

इस बीच क्रुणाल पांड्या को भी श्रीलंका दौरे पर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जिसके बाद अब ये कहना गलत नहीं होगा की इस सुरक्षित माहौल में भी खिलाड़ी पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। हालांकि अब ये कह पाना मुश्किल है कि संक्रमण किस प्रकार से Bio Bubble को भेद कर अंदर आ रहा है।