Vk

कोविड-19 के आने के बाद हर क्षेत्र की तरह क्रिकेट को भी काफी नुकसान हुआ। अगर कोविड महामारी नहीं होती तो अब तक टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होता, वहीं कोविड की वजह से टेस्ट सीरीज, वनडे सीरीज और टेस्ट सीरीज रद्द हो गई। टेस्ट सीरीज रद्द होने के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का समीकरण बिगड़ गया है। जिसके कारण अब आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अंक प्रणाली में बदलाव करेगी।

आईसीसी कर सकती विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में बदलाव

Kohli team

आईसीसी द्वारा टेस्ट क्रिकेट को और बढ़ावा देने के लिए आयोजित की गई विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर कोविड-19 महामारी का काफी ज्यादा प्रभाव पड़ा। कोविड की वजह से कई टीमों के बीच होने वाले मैच रद्द हो गए। इसी बीच अब आईसीसी विचार कर रही है की पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों का फैसला खेले गए मैचों में टीम को मिले अंकों के प्रतिशत के आधार पर करेगी।

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी की क्रिकेट समिति ने पहले टूर्नामेंट के लिए इस विकल्प पर विचार किया है, लेकिन अंतिम फैसला इस हफ्ते मुख्य कार्यकारियों की समिति करेगी। अगर आईसीसी यह फैसला लेती है तो टीम इंडिया के लिए बड़ी चुनौती सामने आ सकती है।

टीम इंडिया के लिए बढ़ जाएगी मुश्किल

pic2

अगर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए टीमों का फैसला उनके द्वारा खेले मैचों से मिले अंकों के प्रतिशत के आधार पर करती है तो टीम इंडिया के लिए बड़ी मुश्किल हो सकती है क्योंकि टीम इंडिया फिलहाल टेस्ट चैंपियनशिप में पहले स्थान पर है। वही ऑस्ट्रेलिया इस पॉइंट टेबल में दूसरे और इंग्लैंड तीसरे स्थान पर है।

भारतीय क्रिकेट टीम को फाइनल में पहुचने के आगामी 2 सीरीज में हर हाल में जीत हासिल करना होगा। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी चार टेस्ट गंवा देता है और इंग्लैंड के खिलाफ सभी पांच टेस्ट जीत लेता है, तो उनके 480 यानी 66.67 अंक हो जाएंगे, ऐसे में टीम इंडिया के लिए फाइनल में जगह बनाना आसान नहीं पाएगा क्योंकि इंग्लैंड भी प्रवल दावेदार है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की टॉप 4 टीमें

881431 80363 bzmllcmdms 1517066995

अगर विश्व क्रिकेट चैंपियनशिप की मौजूदा पॉइंट टेबल पर नजर डालें तो भारतीय क्रिकेट टीम 360 अंकों के साथ पहले स्थान पर है वहीं ऑस्ट्रेलिया 296 को साथ दूसरे स्थान पर जबकि इंग्लैंड 292 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है न्यूजीलैंड भी इस रेस में बनी हुई है वह 180 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है हालांकि न्यूजीलैंड ने अब तक बहुत कम टेस्ट मैच खेले।

जिसकी वजह से हुआ तो चैंपियनशिप में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं भारतीय क्रिकेट टीम के आगामी टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ है भारतीय क्रिकेट टीम को हर हाल में आगामी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।