Team India 16bb768290c large

भारतीय क्रिकेट टीम का जब भी चयन होता है तो टीम के चयनकर्ताओं पर अक्सर सवाल उठते रहते हैं, लेकिन आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए जब टीम इंडिया की घोषणा हुई तो इस बार लोगों ने चयनकर्ताओं की आलोचना नहीं की बल्कि पूरी कॉन्ट्रोवर्सी ही खड़ी हो गई और इसमें अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर भी कूद पड़े हैं। जिसमें पिछले दिनों सुनील गावस्कर ने रोहित शर्मा को टीम में मौका नहीं मिलने पर सवाल उठाया था। वहीं हरभजन सिंह ने सूर्यकुमार यादव को टीम में मौका नहीं मिलने पर बीसीसीआई पर सवाल उठाया।

खिलाड़ियों के बारे में नहीं दी ऑफिशियल जानकारी

virat kohli ravi shastri wc

पहले जब कभी भारतीय क्रिकेट टीम का चयन होता था और कोई क्रिकेटर चोटिल होने की वजह से या किसी दूसरे कारणवश टीम में शामिल नहीं किया जाता था तो उस वक्त बीसीसीआई उस खिलाड़ी के बारे में ऑफिशियल जानकारी देती थी।

जिसमें बताया जाता था कि कौन खिलाड़ी चोटिल है, कौन से खिलाड़ी को आराम दिया गया है और किसे टीम से बाहर किया गया है। लेकिन इस बार जब टीम का चयन हुआ तो बीसीसीआई ने 3 बड़े खिलाड़ियों को किसी फॉर्मेट में मौका नहीं दिया, जिसमें रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और इशांत शर्मा का नाम शामिल है।

खिलाड़ियों की टीम से बाहर होने के बाद बीसीसीआई को ऑफिशियल जानकारी प्रदान करनी चाहिए थी। जिसमें उन्हें बताना चाहिए कि रोहित शर्मा क्यों टीम से बाहर हैं, इशांत शर्मा चोटिल होकर कब तक टीम में वापसी करेंगे। वही उन्होंने भुवनेश्वर कुमार के बारे में तो कोई जिक्र ही नहीं किया। बीसीसीआई को फिलहाल रोहित शर्मा को टीम से बाहर करने की वजह से ही नहीं बल्कि और भी कई वजह से काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

खिलाड़ियों के विविधता अनुसार नहीं हुआ चयन

virat kohli ravi shastri on ground 1554710767 scaled

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी गई आप तीनों टीमों पर नजर डालेंगे तो आपको दिखेगा कि कई खिलाड़ियों का चयन उनके विविधता अनुसार नहीं हुआ है। जैसा कि आप जानते हैं कि ऋषभ पंत को आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट टीम में शामिल किया गया है लेकिन अगर उनके वेरिएशन के अनुसार बात करें तो वह T20 क्रिकेट के एक धाकड़ बल्लेबाज के तौर पर अपनी पहचान रखते हैं।

वही दीपक चाहर को सिर्फ T20 में मौका मिला है जो कि वनडे क्रिकेट में भी काफी बेहतरीन प्रदर्शन किए थे और वह जब टीम से बाहर हुए थे तो वह वनडे टीम का प्रतिनिधित्व करने के बाद ही बाहर हुए थे। वही कुलदीप यादव को आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए वनडे टीम और टेस्ट टीम में मौका मिला है। जबकि टी20 टीम में उनकी जगह वरुण चक्रवर्ती को मौका मिला है।

आईपीएल के एक सीजन शानदार प्रदर्शन करने के बाद वरुण चक्रवर्ती को मौका मिलना है एक बड़ा सवाल खड़ा करता है, अगर वह चक्रवर्ती एक सीजन में शानदार प्रदर्शन करने के बाद T20 टीम में जगह बना रहे हैं। पिछले कई सीजन से शानदार प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव अभी तक टीम इंडिया में जगह बनाने की राह क्यों देख रहे है। जबकि वही संजू सैमसन जो कि इस सीजन निरंतर शानदार प्रदर्शन नहीं कर सके उन्हें टीम में शामिल किया गया।

मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों को किया गया नजरअंदाज

Rohit Sharma PTI Image

आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी गई टीम इंडिया में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों को तवज्जो नहीं दी गई। पहले तो रोहित शर्मा का टीम से बाहर होना ही सबसे बड़ा सवाल खड़ा करता है उसके बाद लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव को भी टीम में मौका मिलना चाहिए था। वही राहुल चाहर जो कि आईपीएल के पिछले सीजन शानदार प्रदर्शन करने के बाद टीम इंडिया में एंट्री किए थे, उन्हें सिर्फ एक मैच में खेलने का मौका मिला इसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया।

विकेटकीपर की बात करें तो ईशान किशन मुंबई इंडियंस के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और वह भारतीय T20 टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार थे, लेकिन चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन को चुना जोकि इस सीजन निरंतर शानदार प्रदर्शन करने में असफल रहे।