Bhuvneshwar Kumar-test

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) काफी वक्त से टेस्ट प्रारूप से बाहर चल रहे हैं. बीते कुछ महीने पहले ऐसी खबरें सामने आई थी कि, उन्होंने इस फॉर्मेट में खेलने से मना कर दिया है. इन अफवाहों पर चुप्पी तोड़ते हुए उन्होंने स्पष्ट कर दिया था, कि उन्होंने ऐसा कोई बयान फैसला नहीं किया है. उन्हें जब भी चयनकर्ता मौका देंगे वो जरूर देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. ऐसे में बीसीसीआई की ओर से जानकारी सामने आई है कि, वो कब टेस्ट फॉर्मेट में वापसी कर रहे हैं.

कब होगी तेज गेंदबाज की वापसी

Bhuvneshwar Kumar

जानकारी की माने तो बीसीसीआई (BCCI) उनके टेस्ट करियर को लेकर इसी साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) के बाद निर्णय करेगी. याद दिला दें कि तेज गेंदबाज को टेस्ट मैच खेले पूरे  तीन साल से ज्यादा हो चुके हैं. आखिरी बार उन्होंने जनवरी 2018 में भारत की ओर से दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम की ओर से खेला था.

हाल ही में इस बारे में अपडेट देते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ से बातचीत करते हुए बताया कि इंग्लैंड दौरे पर चोटिल हुए तेज गेंदबाज आवेश खान (Avesh Khan) और वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) के रिप्लेसमेंट के तौर पर भी भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के नाम को लेकर चर्चा हुई थी. लेकिन, बोर्ड किसी भी नतीजे पर पहुंच नहीं सका. क्योंकि वो काफी लंबे वक्त से बाहर हैं. ऐसे में उनकी फिटनेस जांचना जरूरी हो गया है.

भुवनेश्वर ने इंग्लैंड के खिलाफ की थी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी

photo 2021 07 25 16 04 17

अधिकारी ने बताया कि, इस बारे में बोर्ड की तेज गेंदबाज से भी चर्चा हुई है. जिसके बाद ये फैसला किया गया है कि, उनकी टेस्ट क्रिकेट में वापसी को लेकर किसी भी तरह की कोई जल्दबाजी नहीं की जाएगी. लेकिन, टेस्ट टीम में उन्हें जगह बनाने के लिए पहले 2-3 फर्स्ट क्लास मैच खेलने होंगे. क्योंकि एक लंबे अरसे से टेस्ट प्रारूप से बाहर हैं.. ऐसे में अचानक से यदि उन्होंने टेस्ट में हिस्सा लिया तो उनके चोटिल होने की भी संभावना है.

इसके साथ ही जारी की गई रिपोर्ट में ये बात भी कही गई है कि, भुवनेश्वर कुमार के टेस्ट खेलने पर फैसला दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले कर लिया जाएगा. दरअसल भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई घरेलू सीरीज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी. इंग्लैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला में उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीन ODI में 6 विकेट चटकाए थे.

ऐसा रहा था तेज गेंदबाज का प्रदर्शन

photo 2021 07 25 11 13 26 2

अंग्रेजी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज शार्दुल ठाकुर(7) के बाद दूसरे स्थान पर वही थे. इसलके बाद भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने टी20 सीरीज में भी अपनी गेंदबाजी से मैनेजमेंट को प्रभावित किया था. इस सीरीज में उन्होंने 5 मुकाबले में 4 विकेट लिए थे. फिलहाल इस समय वो श्रीलंका दौरे पर हैं. उन्हें टीम इंडिया के उपकप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उन्हें शुरूआत के 2 ODI मुकाबले में प्रदर्शन करने का मौका मिला था.