bhuvneshwar kumar ICC

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इसी साल प्लेयर ऑफ द मंथ (जनवरी 2021) नाम से एक नए अवॉर्ड की घोषणा की थी. जिसके पहले विजेता भारतीय टीम के विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत थे. इस अवॉर्ड के तहत हर महीने बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को आईसीसी (ICC) खास सम्मान देती है. इसी बीच भुवनेश्वर कुमार (bhuvneshwar kumar) को भी एक खास अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

भुवनेश्वर कुमार को मिला खास सम्मान

bhuvneshwar kumar

हाल ही में भारतीय टीम (Indian Team) के तेज गेंदबाद भुवनेश्वर को आईसीसी ने मैन ऑफ द मंथ (मार्च 2021) घोषित किया है. इस अवॉर्ड के लिए तीन खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया था. जिसमें अफगानिस्तान के शानदार गेंदबाज राशिद खान और जिंबाब्वे के बल्लेबाज सीन वीलियमसन का नाम शामिल था.

लेकिन, इस खिताब पर भुवनेश्वर कुमार (bhuvneshwar kumar) कब्जा जमाने में कामयाब रहे. इससे पहले भी बाकी के दो मंथ पर कब्जा जमाने वाले भारतीय खिलाड़ी ही हैं. जनवरी 2021 में आईसीसी ने बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को अच्छे प्रदर्शन के लिए मेंस प्लेयर और शबनिम इस्माइल (Shabnim Ismail) को आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ चुना था.

आईसीसी ने भुवनेश्वर को घोषित किया मैन ऑफ द मंथ

photo 2021 04 13 14 43 31

इसके बाद फरवरी में भी इस अवॉर्ड पर कब्जा करने वाले भारतीय ऑलराउंड खिलाड़ी आर अश्विन (R Ashwin) थे. लगातार अब तक तीनों महीने में इस अवॉर्ड को जीतने वाले भारतीय क्रिकेटर ही रहे हैं. इस अब आईसीसी ने भुवनेश्वर को खिताब से नवाजा है. इसकी जानकारी खुद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने एक ट्वीट करते हुए दी है.

भुवनेश्वर कुमार (bhuvneshwar kumar) को ये अवॉर्ड आईसीसी ने उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए दिया है. इंग्लैंड के खिलाफ इस साल 3 वनडे मैच में गेंदबाजी करते हुए 22.50 की औसत से उन्होंने कुल 6 विकेट चटकाए थे. जबकि 5 टी-20 मैच में इंग्लैंड टीम के खिलाफ बॉलिंग करते हुए भूवी ने 28.75 की औसत से 4 विकेट चटकाए थे.

लीजेल ली बनी वूमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ

photo 2021 04 13 14 44 49

भुवनेश्वर के इस प्रदर्शन के लिए आईसीसी ने उनकी ट्वीट के जरिए तारीफ भी की है. क्रिकेट काउंसिल ने जहां भुवनेश्वर कुमार (bhuvneshwar kumar) को मैन ऑफ द मंथ (Men’s Of The Month) घोषित किया है तो वहीं महिला क्रिकेट टीम से इस खिताब को जीतने में कौन कामयाब रहा है, इसकी भी जानकारी आईसीसी ने ट्वीट के जरिए दी है है.

आईसीसी ने वूमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ (मार्च 2021) साउथ अफ्रीका की शानदार बल्लेबाज लिजेल ली (lizelle lee) को घोषित किया है. भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए वनडे सीरीज में लिजेल ने  288 बनाए थे. वहीं टी-20 सीरीज में उनके बल्ले से कुल 90 रन निकले थे.