Untitled Project 64 1

टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया है। एडिलेड में टीम को इंग्लैंड के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। भारत की हार का कारण भले ही कई खिलाड़ी रहे हो, लेकिन विलेन भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) रहे।

वह सुपर-12 के मैच में भले ही ठीक-ठाक प्रदर्शन करते नजर आए हो, लेकिन वह इस अहम मुकाबले में फ्लॉप रहे। जिसके चलते वह टीम इंडिया की हार का कारण साबित हुए। ये पहली बार नहीं हुआ है जब भुवी की वजह से भारत को हार का सामना करना पड़ा है। एशिया कप 2022 में भी कुमार टीम इंडिया की हार का कारण बने थे।

Bhuvneshwar Kumar हो रहे हैं टीम इंडिया की कमजोरी साबित

bhuvneshwar kumar scaled

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया के गेंदबाज भले ही कुछ खास प्रदर्शन नही कर पाए हैं, लेकिन भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग का जादू दिखाने में पूरी तरह से फेल हुए हैं। वह पूरे टूर्नामेंट टीम के लिए सबसे कम विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने छह मुकाबलों में गेंदबाजी करते हुए भारत के लिए महज चार ही विकेट हासिल की है। इसके अलावा भुवी ने तीन मेडन ओवर डाले।

लेकिन उनका यह प्रदर्शन अनपेक्षित टीम जैसे नीदरलैंड और ज़िम्बाब्वे के खिलाफ देखने को मिला। वहीं उन्होंने इस दौरान उन्होंने 18.4 ओवर में गेंदबाजी करते हुए 115 रन खर्च किए। भुवी भले ही सुपर-12 के मैच में शानदार प्रदर्शन करते दिखाई दिए हो, लेकिन सेमीफाइनल जैसे अहम मुकाबले में उन्होंने भारतीय फैंस को काफी निराश किया।

Bhuvneshwar Kumar सेमीफाइनल मैच में हुए फ्लॉप

Bhuvneshwar Kumar

दरअसल, उन्होंने सेमीफाइनल जैसे अहम मुकाबले में 2 ओवर फेंके और इस दौरान उन्होंने 25 रन लुटाए। जब टीम को उनकी स्विंग और लाइन लेंथ गेंदबाजी की सख्त जरूरत थी, तब वह टीम के लिए बोझ साबित हुए। इंग्लैंड के खिलाफ उनकी गेंदबाजी में ना स्विंग दिखी और ना ही लाइन-लेंथ।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने उनकी जमकर धुलाई की। अगर भुवनेश्वर इंग्लिश टीम की सलामी जोड़ी को अपनी कातिलाना गेंदबाजी से तोड़ देते तो शायद टीम इंडिया फाइनल में चली जाती। ऐसा पहली बार नही हो रहा है जब वह टीम इंडिया के लिए अहम मैच में फ्लॉप हुए हो। एशिया कप 2022 में भी उनके इस प्रदर्शन का नजराना देखने को मिला था।

Bhuvneshwar Kumar एशिया कप 2022 में भी हुए थे फ्लॉप

Bhuvneshwar Kumar
Bhuvneshwar Kumar

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के अलावा भुवनेश्वर कुमार का एशिया कप 2022 का प्रदर्शन भी कभी नही भूलने जैसा रहा है। उन्होंने एशिया कप में भी बहुत ही खराब प्रदर्शन दिखाया। इस टूर्नामेंट में उनके 19वें ओवर की गेंदबाजी टीम इंडिया की हार का अहम कारण बनी थी। टीम इंडिया के जरूरी मुकाबलों में वह 19वें ओवर में जमकर रन लुटाते हुए नजर आए थे।

हालांकि इसके बाद भी उन्हें खुद को साबित करने के लिए कई मौके दिए गए। उन्हें एशिया कप 2022 के बाद से कप्तान ने उन्हें मुश्किल से एक-दो मैच में ही बेंच पर बैठाया। वहीं उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2022 जैसे बड़े टूर्नामेंट में भी जगह दी गई, मगर वह यहां भी अपनी गेंदबाजी का जादू दिखाने में फेल हो गए।

खत्म होने वाला है Bhuvneshwar Kumar का टी20 करियर!

Bhuvneshwar kumar

कप्तान रोहित शर्मा भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को खुद को साबित करने के लिए कई मौके दे चुके हैं, लेकिन वे इन मौकों को फायदा उठाने में बुरी तरह से नाकामयाब हुए हैं। पिछले कई समय से उनकी गेंदबाजी के प्रदर्शन में लगातार गिरावट देखने को मिली है। वह टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भी खराब प्रदर्शन करते हुए नजर आ थे, जिसके चलते उन्हें विराट कोहली ने एक ही मुकाबले में गेंदबाजी करने का मौका दिया।

उन्होंने पिछले साल विश्वकप में 8.33 के इकानॉमी से गेंदबाजी करते हुए 25 रन खर्च किए और एक भी विकेट हासिल नहीं हुई। अब इतने मौके मिलने के बावजूद खुद को साबित नहीं कर पाने के कारण टीम में उनकी जगह ज्यादा समय तक बरकरार नहीं दिख रही है। वह अब भारतीय टीम की हार का सबसे बड़ा कारण बनते जा रहे हैं। ऐसे में उनका टीम में रहना नामुमकिन नजर आ रहा है। उनकी गेंदबाजी में अब वो धार नहीं रही जो एक समय में हुआ करती थी।

One reply on “पहले एशिया कप, अब वर्ल्ड कप से भी करवाया बाहर, हर बड़े टूर्नामेंट में हार का विलेन साबित हो रहा है यह खिलाड़ी”

Comments are closed.