huvneshwar Kumar)

श्रीलंका के साथ खेले गए दूसरे T20I मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने एक बड़ा माइकलस्टोन हासिल किया है। दूसरे T20I में एक विकेट लेते ही उन्होंने 50 विकेट चटकाए। इसी के साथ वह ऐसा करने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं। भुवी अब तक इस सीरीज में 5 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

Bhuvneshwar Kumar ने पुरे किये 50 विकेट

Bhuvneshwar Kumar

श्रीलंका क्रिकेट टीम के साथ खेले गए पहले T20I मैच में इन फॉर्म Bhuvneshwar Kumar ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट अपने नाम किए थे और भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। अब दूसरे मैच में उनके खाते में एक विकेट आया।

एक विकेट चटकाते ही वह अपने T20I करियर में 50 विकेट पूरे करने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं। अब तक 50 मैच में 50 विकेट ले चुके हैं। उनकी इकोनॉमी 7 से कम है। टी20 के लिहाज से इसे अच्छा माना जा सकता है। अभी तीसरा T20I मैच बचा है, देखना दिलचस्प होगा की पेसर आखिरी मैच में क्या कमाल करता है।

टॉप पर हैं युजवेंद्र चहल

Bhuvneshwar Kumar

एक ओर जहां Bhuvneshwar Kumar ने अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। वहीं भारत की ओर से सर्वाधिक T20I विकेट लेने का कारनामा युजवेंद्र चहल ने किया है। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 49 मैच में 63 विकेट लेकर टॉप पर हैं. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 50 मैच में 59 और ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 46 मैच में 52 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा यदि विश्व स्तरीय आंकड़ों पर गौर करें, तो एकमात्र गेंदबाज लसिथ मलिंगा ही हैं, जिन्होंने इस फॉर्मेट में 100 विकेट का आंकड़ा पार किया है। मलिंगा ने 84 मैच में 107 विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी 99 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं. वे भी जल्द 100 विकेट के रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं।