टी20 क्रिकेट में हमेशा से बल्लेबाजों का खेल माना जाता रहा है और क्रिस गेल और डेविड वार्नर को तो इस प्रारूप का बादशाह माना जाता हैं. यह कहना बेहद ही मुश्किल ही कि वार्नर और गेल में कौन ज्यादा बेहतर टी20 बल्लेबाज है. क्योंकि इन दोनों ही खिलाड़ियों के आंकड़े इस फॉर्मेट में जबरदस्त है और हर एक गेंदबाज के लिए इनको आउट करना काफी मुश्किल होता है.

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ़ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने हाल में ही दिए अपने एक इंटरव्यू में डेविड वार्नर और क्रिस गेल में से ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज को बेहतर टी20 बल्लेबाज बताया.

गेल और वार्नर में कौन है बेस्ट

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की क्रिकेट मंथली से बातचीत के दौरान हरभजन सिंह ने डेविड वार्नर को क्रिस गेल से बेहतर टी20 बल्लेबाज माना. भज्जी ने अपने बयान में वार्नर को लेकर कहा,

”वार्नर बहुत बढ़िया बल्लेबाज है. वह आपके खिलाफ बैकफुट शॉट लगा सकते है, उनके पास कट शॉट है, वह स्विच शॉट खेल सकते है और बेहद ही आराम से स्वीप लगा सकते है, आपको कवर के ऊपर से शॉट मार सकते हैं. गेल की तुलना मेरे लिए वार्नर को गेंदबाजी करना मुश्किल है.”

गेल को लेकर दिया यह तर्क

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक और रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर ही दर्ज है और उनको लेकर हरभजन सिंह ने अपने बयान में आगे कहा,

”गेल के खिलाफ यदि कोई तेजी से गेंद डालता है तो वह तुरंत छक्का लगा देते हैं. यदि कोई धीमी गति से गेंद डालता है, तो वह क्रीज से बाहर शॉट खेलते हैं, क्योंकि इसमें वह परेशानी महसूस करते है. मैंने कभी उनके खिलाफ गेंदबाजी करने में मुश्किल का सामना नहीं किया. मैंने तो उनके खिलाफ पॉवरप्ले में भी काफी गेंदबाजी की. गेल के पास स्वीप शॉट नहीं है और वह मिड ऑन पर भी शॉट नहीं लगाते.”

हरभजन ने अंत में कहा, ”वार्नर मैदान के चारों ओर शॉट खेल सकते है और उनके खिलाफ तेजी से गेंद डालना बहुत जरुरी है. साथ ही आपकी बॉडी लैंग्वेज और आँखों ही आँखों में तालमेल भी होना चाहिए. क्योंकि आप उनको यह महसूस नहीं करा सकते कि आप डरे हुए हो.”

इतनी बार किया दोनों का शिकार

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि हरभजन सिंह ने डेविड वार्नर को अभी तक टी20 क्रिकेट में कुल चार ओवर और क्रिस गेल को पांच बार पवेलियन का रास्ता दिखाया है.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...