Kapil Dev at Equation sports auction
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट के बाकी दो प्रारूपों की तरह Test Cricket में खुद को साबित करने के लिए एक खिलाड़ी को पूरे पांच दिनों का इंतजार करना पड़ता है। वो भी एक नहीं दो-दो बार, क्योंकि दोनों ही टीमों को दो पारी खेलनी पड़ती है। वैसे अन्य खिलाड़ी तो एक या दो बार चूकने का जोखिम उठा सकते हैं, लेकिन टीम के कप्तान पर ज्यादा ही जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं।

 अब चाहे वो मुख्य रूप से गेंदबाज हों या फिर बल्लेबाज, अपनी क्षमता के अनुसार उन्हें बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करना ही पड़ता है। वैसे तो सभी कप्तान किसी ना किसी रूप में योगदान तो देते ही हैं और कभी-कभी तो ऐसा प्रदर्शन कर देते हैं जो रिकॉर्ड ही बन जाता है। आज हम ऐसे ही कुछ कप्तानों की बात करेंगे जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े दिए हैं। 

इन कप्तानों ने किए हैं शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन

5. कोर्टनी वाल्श (7/37)

navbharat times

 

बात 1995 की है जब वेस्टइंडीज की टीम दो Test मैचों की श्रृंखला खेलने न्यूजीलैंड गई थी। सीरीज का पहला मैच ड्रा हो चुका था और दूसरा मैच वेलिंगटन में खेला जा रहा था। मैच में वेस्ट इंडीज के कप्तान कोर्टनी वाल्श ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में ब्रायन लारा (147), जिमी एडम्स (151) व जूनियर मुरे (101) के शतक और शेर्विन कैम्पबेल (88), कीथ एथर्टन (70) व शिवनारायण चंद्रपॉल (61) की शानदार पारियों के दम पर 660 का स्कोर बनाया।

 जिसके बाद जब न्यूजीलैंड बल्लेबाजी के लिए उतरी तब वाल्श की कातिलाना गेंदबाजी (20.4 ओवर में 37 रन देकर 7 विकेट) के दम पर कीवी टीम सिर्फ 216 रनों पर ही ढेर हो गई। इसके बाद दूसरी पारी में भी वो सिर्फ 122 रन पर ही आलआउट हो गई। इस पारी में भी कैरेबियन कप्तान कोर्टनी वाल्श ने 15.2 ओवर किए और सिर्फ 18 रन देकर ही 6 विकेट झटक लिए थे।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse