Ben Stokes-Craig Overton

भारत के खिलाफ 4 अगस्त से इंग्लैंड को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. लेकिन, उससे पहले दुनिया के  ऑलराउंडर्स में शुमार बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने इस श्रृंखला के आगाज से पहले ही अनिश्चतकाल तक के लिए क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है. जो मेजबान टीम के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. अब उनकी जगह पर किस खिलाड़ी ने वापसी की है, उसके बारे में हम आपको अपनी इस रिपोर्ट के जरिए बताएंगे…

इस खिलाड़ी को 2 साल बाद टीम में मिली जगह, ऐसा रहा क्रिकेट करियर

Ben Stokes

दरअसल दोनों टीमों के बीच 4 को पहला टेस्ट मैच नार्टिंघम में खेला जाएगा. लेकिन, उससे पहले बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की ओर से किया गया अनाउंसमेंट अंग्रेजी फैंस के लिए भी हैरान करने वाला है. हालांकि उन्होंने ये फैसला मेंटल हेल्‍थ को ध्‍यान में रखते हुए किया है. टेस्ट मैच से नाम वापसे लेने के बाद उनके जगह क्रेग ओवरटन (Craig Overton) को जगह दी गई है. इंग्लिश टीम में क्रेग की वापसी पूरे दो साल बात हुई है.

27 वर्षीय ओवरटन के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक सिर्फ 4 टेस्‍ट मैच खेले हैं. इन 4 मुकाबलों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 9 विकेट लिए हैं. इसके साथ ही 124 रन भी बनाए हैं. साल 2019 में उन्हें इंग्‍लैंड टीम की ओर से खेलने का मौका मिला था. फिलहाल एक बार उन्हें फिर से टीम का नियमित सदस्‍य बनने का अच्छा अवसर मिला है. जिसका फायदा भी वो उठा सकते हैं.

पाकिस्तान के खिलाफ कप्तानी की मिली थी जिम्मेदारी

photo 2021 08 01 09 31 14

फिलहाल उन्हें ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की जगह टीम में शामिल किया गया है. ऐसे में उनकी जगह पर कुंडली मारकर बैठना काफी बड़ी चुनौती होगी. क्‍योंकि वो इंग्‍लैंड के मैच विनर खिलाड़ियों मे से एक रहे हैं. यहां तक कि हाल ही में उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में इंग्‍लैंड की कप्‍तानी भी सौंपी गई थी. इस मेजबानी का फायदा उठाते हुए उन्होंने पाकिस्तान का सूपड़ा 3-0 से साफ किया था.

फिट होना ऑलराउंडर के लिए बेहद जरूरी

photo 2021 08 01 09 31 11

इस समय बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) अपने मानसिक स्वास्थ्य पर फोकस करना चाहते हैं. अभी वो अपनी बाएं हाथ की उंगली के चोट से भी सही तरीके से उबर नहीं सके हैं. ऐसे में इंजरी को ठीक करना उनकी सबसे बड़ी और पहली प्रायोरिटी है. बात करें भारत और इंग्‍लैंड टेस्ट शेड्यूल की तो पहला मुकाबला 4 से 8 अगस्‍त के बीच खेला जाएगा. दूसरा 12 से 16 अगस्‍त, तीसरा टेस्‍ट 25 से 29 अगस्‍त, चौथा टेस्‍ट 2 से 6 सितंबर और 5वां टेस्‍ट 10 से 14 सितंबर के बीच खेला जाएगा.