इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने स्पष्ट किया है कि उन्होंने कभी नहीं कहा कि भारत 2019 विश्व कप में जानबूझकर इंग्लैंड से हार गया था. स्टोक्स ने हाल ही में विश्व कप के दौरान भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये मैच पर भारतीय टीम के बल्लेबाजों पर सवालियां निशान उठाये थे. ऑलराउंडर खिलाड़ी ने अपनी पुस्तक, ’ऑन फायर’ में लिखा है कि लक्ष्य के लिए जाने के लिए एमएस धोनी और केदार जाधव की कोई मंशा नहीं थी.

धोनी ने 42 रन बनाने के लिए 31 रनों का सामना किया, जबकि केदार जाधव ने 13 गेंदों पर 12 रन बनाए. दिलचस्प बात यह है कि दाएं हाथ के दोनों खिलाड़ियों ने बड़े शॉट्स खेलने का प्रयास नहीं किया और यह अनुमान लगाया गया कि भारत अपने नेट रन रेट को काबू में रखके के लिए सुरक्षित खेलता रहा.

सिकंदर भक्त ने किया दावा

इसके अलावा, स्टोक्स ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा के बीच हुई साझेदारी पर भी सवाल खड़े किये थे. कोहली और रोहित दोनों ने 26 ओवरों में 138 रन जोड़े और उनकी धीमी साझेदारी के चलते भारत का रनरेट बढ़ता गया.

इसके बाद, पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सिकंदर भक्त ने दावा किया कि स्टोक्स ने लिखा है कि भारत जानबूझकर इंग्लैंड से हार गया ताकि वे पाकिस्तान को सेमीफाइनल के विवाद से निकाल सकें.

अंतिम चार के लिए थी लड़ाई

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों लीग चरणों में 11 अंकों के साथ पांच में जीत और एक में हार के बाद समाप्त हुए जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला. हालांकि, कीवी ने अंतिम चार के लिए क्वालीफाई किया क्योंकि उनके पास बेहतर नेट रन रेट था.

इस बीच, लीग चरणों में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद इंग्लैंड को सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए हर मैच जीतना था. इस प्रकार, भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल की थी, उसने पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल का दरवाजा खोला होगा.

सिकंदर भक्त ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ले लिया और आरोप लगाया कि स्टोक्स ने लिखा है कि भारत ने पाकिस्तान को बाहर करने के लिए जानबूझकर अपना मैच इंग्लैंड से खो दिया. इसके बाद एक ट्विटर यूजर ने सवाल किया कि बेन स्टोक्स ने ऐसा कहां कहा है. स्टोक्स ने तब टिप्पणी की थी कि आपने इसे नहीं पाया क्योंकि उन्होंने ऐसा नहीं कहा था और इसे शब्दों को घुमा देना या क्लिकबैट कहा जाता है.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...