ben stokes century 1603683571

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में से एक हैं। बेन स्टोक्स क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में लगातार शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं। लेकिन पिछले दिनों जब बेन स्टोक्स से उनके प्रदर्शन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह इतनी सफलता मिलने के बावजूद खुश नहीं है। पिछले दिनों बेन स्टोक्स पीटीआई को दिए गए इंटरव्यू में अपने क्रिकेट करियर से संबंधित बात किए।

अपने प्रदर्शन से खुश नहीं है बेन स्टोक्स

2DIYXYPKEVE5DB6DR3XAAAQW7Q

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स पिछले दिनों जब इंटरव्यू के दौरान उनके प्रदर्शन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह अपने प्रदर्शन से कभी खुश नहीं होते हैं ताकि सुधार की संभावना बनी रहे। बेन स्टोक्स का मानना है कि अगर आप अपने प्रदर्शन से संतुष्ट रहने लगेंगे तो आप के प्रदर्शन में और सुधार नहीं होगा।

बेन स्टोक्स विश्व कप विजेता इंग्लैंड टीम के सदस्य हैं उन्होंने वर्ल्ड कप के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाई थी अगर उनके प्रदर्शन की बात करें तो वह सभी फॉर्मेट में 7000 से अधिक रन बना चुके हैं, वहीं उनके नाम 270 से अधिक विकेट दर्ज हैं उनकी तुलना क्रिकेट के दिग्गज ऑलराउंडर से की जाती है।

स्टोक्स ने खोला अपनी सफलता का राज

 

स्टोक्स ने पिछले दिनों पीटीआई को दिए गए इंटरव्यू के दौरान बताया कि वह पिछले 2 सालों में एक अच्छा क्रिकेटर कैसे बन सके। बेन स्टोक्स ने कहा

“आप जितना ज्यादा क्रिकेट खेलोगे आप उतना अधिक अपने बारे में जान पाओगे आप भी न चीजों और भिन्न परिस्थितियों को समझने में सक्षम हो जाते हो मैं एक खिलाड़ी के रूप में जहां भी हूं उससे खुश नहीं रहता, मैं हमेशा बेहतर बनना चाहता हूं मैं अपने मजबूत पक्षों पर अब भी काम करने की कोशिश कर रहा हूं और इस तरह से मैं रन बनाता हूं”

जब स्टोक्स से पूछा गया कि क्या बड़े मैचों में उन्हें दबाव महसूस होता है तो उन्होंने बताया-

“खेल में ऐसा नहीं है कि हम नर्वस नहीं होते यह एक सामान्य प्रक्रिया है यह स्थिति को समझने और सही तरह से पार पाने से जुड़ा है आखिर एक क्रिकेट का खेल है चाहे वह एशेज टेस्ट हो या विश्व कप फाइनल”

आईपीएल के बारे में ऐसा बोले स्टोक्स

gettyimages 1159891434

जब स्टोक्स से  आईपीएल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया-

“यह टूर्नामेंट खिलाड़ी को किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने में मदद करता है आईपीएल से अद्भुत सीख मिलती है क्योंकि आप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ और उनके खिलाफ खेलते हो आपको उन्हें समझने का मौका मिलता है जोकि किसी क्रिकेटर के करियर में और निखार लाता है”