331137

Ashes 2021-22: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जानी वाली विश्व क्रिकेट की सबसे प्रतिष्ठित सीरीज ऐशेज की शुरुआत हो चुकी हैं. इस मैच के साथ इंग्लैंड के धाकड़ आलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने भी लम्बे समय के बाद क्रिकेट में वापसी की हैं. बाएं हाथ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और दायें हाथ से तेज गेंदबाजी करने वाले इस खिलाड़ी की गिनती विश्व क्रिकेट के सबसे धाकड़ आलराउंडरों में होती है. इस खिलाड़ी ने हाल ही में अभी चोट और मेंटल हेल्थ के कारण ब्रेक ले लिया था. इसी कारण वह टीम का हिस्सा नहीं थे. हालाँकि इस ऐशेज सीरीज से उन्होंने फिर से क्रिकेट में वापसी की. लेकिन वो मैच की पहली पारी में बल्ले से अपना कोई भी कमाल नहीं दिखा पाए.

बल्लेबाजी में फ़ैल हुए बेन स्टोक्स

Ben Stokes

ब्रिसबेन के एतिहासिक गाव के मैदान पर खेले जा रहे प्रतिष्ठित ऐशेज सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही. मैच की पहली ही गेंद पर मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्स (Rory Burns) को क्लीन बोल्ड कर दिया. छह ओवरों में टीम ने 11 रन बनाए और अपने तीन विकेट खो दिए. इसमें कप्तान जो रूट (Joe Root) का विकेट भी शामिल था.

उसके बाद बल्लेबाजी करने इंग्लिश धाकड़ खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) आये. टीम को उम्मीद थी कि, स्टोक्स एक लम्बी पारी खेलेंगे. स्टोक्स इंग्लैंड को ऐसी स्थिति में से निकालने के आदि माने जाते हैं. पिछली एशेज सीरीज में हेडिंग्ले में खेली गई उनकी मैच विजेता पारी कोई नहीं भूल सकता है. यहां भी उम्मीद की गई थी कि स्टोक्स (Ben Stokes) टीम के संकटमोचक बनेंगे, लेकिन ये हो न सका. और स्टोक्स केवल 5 रन बनाकर आउट हो गए.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने झटका स्टोक्स का विकेट

Ben Stokes

स्टोक्स (Ben Stokes) ने शुरुआत में संभल कर बल्लेबाजी की. छठी गेंद पर उन्होंने अपना खाता खोला. वह अपने पैर जमाने में लगे थे. कोशिश में थे कि वह अपनी धमाकेदार वापसी करें और इंग्लैंड को संकट से बाहर निकाल टीम को मजबूत करें और बड़ा स्कोर दें. लेकिन इस मैच में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी कर रहे पैट कमिंस (Pat Cummins) ने स्टोक्स (Ben Stokes) और इंग्लैंड के अरमानों पर पानी फेर दिया.

कमिंस की बैक ऑफ लैंथ गेंद पर स्टोक्स ने बल्ला लगाया और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में चली गई जहां मार्नस लाबुशैन (Marnus Labuschagne) ने उनका कैच पकड़ा. इसी के साथ स्टोक्स की वापसी फीकी हो गई और इंग्लैंड पुरी तरह से बैकफूट पर चली गयी. स्टोक्स जब आउट हुए तब इंग्लैंड का स्कोर 29 रन था. स्टोक्स टीम के चौथे विकेट के तौर पर पवेलियन लौटे. उन्होंने 21 गेंदों का सामना करते हुए एक चौके की मदद से पांच रन बनाए.

जुलाई महीने में लिया क्रिकेट से ब्रेक

Ben Stokes-Craig Overton

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने इसी साल के जुलाई महीने में क्रिकेट से अनिश्चित काल के लिए ब्रेक ले लिया था. उन्होंने अपने मेंटल हेल्थ और ऊँगली की चोट को इसका कारण बताया था. इसके कारण यह धाकड़ T20 World cup 2021 में भी हिसा नहीं ले पाया था. उन्होंने अपना आखिरी वनडे बर्मिंघम में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. वहीं टेस्ट की बात करें तो आज के मैच से पहले उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट भारत के दौरे पर अहमदाबाद में मार्च में खेला था. तकरीबन आठ महीने बाद टेस्ट में वापसी कर रहे स्टोक्स (Ben Stokes) अपने पहले मैच में कुछ खास नहीं कर सके.