ऑस्ट्रेलिया टीम के आलराउंडर खिलाड़ी बेन कटिंग जो मौजूदा आईपीएल सीजन मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल रहे हैं. इन्होंने क्रिकेट के लम्बे प्रारूप को निराश होकर टाटा बाय-बाय कहने का ऐलान किया है. अब वह सिर्फ टी-20 क्रिकेट में ही खेलते हुए दिखेंगे. आईपीएल में इस साल हुई नीलामी में इस खिलाड़ी को मुंबई ने 2.2 करोड़ रुपयें देकर अपनी टीम में शामिल किया है.

क्वीनसलैंड से आने वाले इस आलराउंडर खिलाड़ी ने 2007 में अपना पहला मैच खेला था. इस टीम के लिए लेकिन कटिंग को कभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में खेलने का मौका नहीं सका. अपने 51 प्रथम श्रेणी मैच में अभी तक बेन कटिंग ने 28.41 के औसत से 170 विकेट अपने नाम पर किये है वहीं बल्लेबाज़ी में भी 23.65 औसत से 1561 रन बनाएं है.

बेन कटिंग इस समय भारत में है और वह आईपीएल में व्यस्त है लेकिन उन्होंने अपने करियर से जुड़े इस निर्णय को लेने के बाद बेहद ही भावुक सन्देश इन्स्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करते हुए क्वीन्सलैंड बुल्स का धन्यवाद देते हुए उनके प्रति अपना आभार व्यक्त किया.

अपने इस सन्देश में उन्होंने लिखा कि “12 साल से मैं क्वींसलैंड बुल्स टीम के साथ जुड़ा हुआ हूँ और 11 साल पहले मैंने अपने प्रथम श्रेणी करियर का आगाज किया था और अब समय आ चुका है कि मैं अब सन्यास ले लूँ, मैं अब आने वाले सीजन के लिए किसी अनुबंध में नहीं हूँ और इस लिए मैं अब इससे सन्यास लेकर अपना पूरा ध्यान क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में ध्यान लगाने जा रहा हूँ. जिससें मैं अपने गेम पर इस फॉर्मेट के हिसाब से और अधिक अच्छा कर सकूँ.”
31 साल के बेन कटिंग ने अभी तक अपने क्रिकेट जीवन में 7 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच और 4 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय अम्त्च ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले है और अब वह अपने देश के लिए इस छोटे फॉर्मेट में और अधिक खेलना चाहते है. साथ ही इस बात में भी सच्चाई है कि इस समय के गेंदबाज़ टी-20 क्रिकेट में खेलला अधिक पसंद करते है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *