BCCI-wonen team

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के साथ ही महिला क्रिकेट टीम (Women cricket team) भी इंग्लैंड के दौरे पर पहुंच चुकी है. यहां पर महिला टीम को इंग्लिश टीम के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज, 3 टी20 और एक टेस्ट मैच खेलना है. इस सीरीज की शुरूआत से पहले ही महिला टीम को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने एक बड़ी खुशखबरी दी है. आखिर ब्रिटेन पहुंचते ही महिला टीम को कौन सी खुशखबरी मिली है. जानते हैं इस रिपोर्ट के जरिए.

ब्रिटेन पहुंचने के बाद महिला खिलाड़ियों को मिली खुशखबरी

BCCI

दरअसल महिला टीम के खिलाड़ियों की बची हुई राशि को बीसीसीआई (BCCI) ने उन्हें दे दिया. हाल ही में एक रिपोर्ट के हवाले से मिली जानकारी की माने तो 7 से 8 दिन पहले ही पहले भारतीय बोर्ड ने बीते साल आयोजित हुए टी-20 वर्ल्ड कप में जो पैसा खिलाड़ियों को इनाम के तौर पर दिया जाना था, और अभी तक नहीं दिया गया. अब उसका भुगतान उन्हें कर दिया गया है.

बताया जा रहा है कि, इस फीस को खिलाड़ियों के खाते में जमा कराने के साथ ही महिला क्रिकेटरों को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मार्च 2021 में खेली सीरीज वाली फीस भी दे दी गई है. इसकी पुष्टि टाइम्स ऑफ इंडिया ने की है. रिपोर्ट में इस तरह का भी दावा किया गया है कि बीसीसीआई ने मई में भारतीय महिला टीम के सभी खिलाड़ियों को T20 वर्ल्ड कप की मिलने वाली इनाम राशि के लिए बिल भेजने को कहा था.

महिला खिलाड़ियों को उनकी ईनामी रकम वापस दी गई

photo 2021 06 07 15 47 06

ऐसे में जब बीसीसीआई (BCCI) के पास इसका बिल पहुंचा तो बिना देरी किए बोर्ड ने 1 से 2 दिन में सभी महिला क्रिकेटरों का पैसा दे दिया. इसी मामले को लेकर एक सूत्र के हवाले से पता चला है कि, महिला खिलाड़ियों का जो भी बकाया पैसा था वो उन्हें दे दिया गया है. साल 2020 के दौरान की बात है जब T20 वर्ल्ड कप में महिला टीम फाइनल तक के सफर में पहुंची थी.

इस टूर्नामेंट में खेलने वाली महिला खिलाड़ियों को इनामी रकम के तौर पर 26 हजार डॉलर यानी 20 लाख रूपये दिए गए हैं. बीते महीने की बात है, जब एक ब्रिटिश अखबार के हवाले से ऐसी खबर आई थी कि बीसीसीआई ने 1 साल बाद भी महिला क्रिकेटर को उनके इनाम की रकम नहीं दी है. इस रिपोर्ट में ऐसी बातें भी कही गई थी कि फाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को इनाम के तौर पर 5 लाख डॉलर यानी करीब 3.5 करोड़ रुपए दिए जाने का वादा किया था.

भारतीय बोर्ड को हुई थी आलोचना

bcci

इस रिपोर्ट के जरिए ऐसी बातें भी कही गई थी कि, किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट के बाद इंटरनेशनल संस्था की तरफ से इनामी राशि 1 हफ्ते के अंदर ही बोर्ड को दे दी जाती है. याद दिला दें कि, चैंपियन रही ऑस्ट्रेलिया और तीसरी पोजिशन पर कब्जा जमाने वाली इंग्लैंड टीम को 1 महीने के अंदर ही उनके नाम की राशि दे दी गई थी.  यही वजह है कि, बीसीसीआई (BCCI) को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस मामले के चलते काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी थी. हालांकि इस खबर के बाद बोर्ड हरकत में आया और तुरंत कार्यवाही करते हुए खिलाड़ियों को उनकी इनाम की रकम दी.