bcci

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए आखिरकार बीसीसीआई ने T20 विश्व कप को यूएई में शिफ्ट करने की आधिकारिक पुष्टि सोमवार को कर दी है। हालांकि अभी भी टूर्नामेंट की मेजबानी बीसीसीआई के हाथों में है और इसका आयोजन अक्टूबर-नवंबर में किया जाएगा। शेड्यूल आईसीसी जारी करेगा। मगर अब रिपोर्ट्स के माध्यम से खबर सामने आ रही है कि बीसीसीआई भारत के 3 शहरों में टूर्नामेंट को आयोजित करने पर विचार कर रहा था।

T20 विश्व कप 3 शहरों में कराना चाहता था आयोजन

t20 world cup uae

बीसीसीआई ने T20 विश्व कप के आयोजन की मेजबानी के फैसले के लिए पिछले महीने आईसीसी से एक महीने का वक्त मांगा था, जो 28 जून को खत्म होना था। इसी के साथ सोमवार को बीसीसीआई ने आधिकारिक ऐलान कर दिया कि T20 विश्व कप भारत के बजाए यूएई में खेला जाएगा।

हालांकि इस बड़े इवेंट पर आखिरी फैसला लेने से पहले बोर्ड भारत में ही T20 विश्व कप को आयोजित करना चाहता था। बोर्ड देश के तीन शहरों में इस टूर्नामेंट का आयोजन करना चाहता था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में टूर्नामेंट आयोजित करने पर विचार किया था। मगर आखिर में बोर्ड को टूर्नामेंट को यूएई में शिफ्ट करना पड़ा।

पाकिस्तान का खेलना भी था मुद्दा

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैचों को लेकर दोनों ही देशों के फैंस के बीच काफी उत्साह रहता है। मगर अब ये दोनों टीमें आईसीसी इवेंट्स में ही एक-दूसरे के सामने उतरती हैं। अब ऐसे में  न्‍यूज 18 के बात करते हुए सूत्र ने बताया कि पाकिस्‍तान का मुंबई या पुणे में खेलना हमेशा एक मुद्दा रहा है। आईसीसी बोर्ड के सदस्‍य के कहा कि,

“यदि बीसीसीआई सितंबर में आठ टीमों के आईपीएल की मेजबानी नहीं कर सकता तो वह महीनेभर में टी20 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी कैसे कर सकता है. अब तो डेल्‍टा 3 भी है और अक्‍टूबर में देश में तीसरी लहर की भी आशंका है। बीसीसीआई के अधिकारी इस बात से वाकिफ थे कि व्‍यवहारिक रूप से यह संभव नहीं होगा।”

यूएई में खेले जाने हैं IPL 2021 के बचे हुए मैच

T20

IPL 2021 को कोरोना वायरसे क बीच बीसीसीआई ने भारत में ही आयोजित किया था। मगर वैश्विक महामारी की चपेट में आए टूर्नामेंट को बीच में ही स्थगित करना पड़ा था। हालांकि इसके बाद अब बोर्ड टूर्नामेंट को यूएई शिफ्ट कर रहा है। इसका आयोजन 19 सितंबर से 15 अक्टूबर तक यूएई में होगा। रिपोर्ट्स की मानें, तो IPL के खत्म होने के दो ही दिन बार T20 विश्व कप 17 अक्टूबर से शुरु हो जाएगा।