Chetan Sharma and Rohit Sharma

बीसीसीआई (BCCI) की वार्षिक बैठक में बीते शुक्रवार को भारतीय टीम के भविष्य को लेकर कई अहम फैसले लिए गए हैं। वहीं  खिलाड़ियों को लेकर भी बीसीसीआई ने कड़े कदम उठाए है। टी20 विश्व कप में मिली करारी हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी पर भी सवाल उठाए जा रहे है। मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अध्यक्षता में गठित विश्व कप की टीम पर भी निशाना साधा जा रहा है। इसी बीच बीसीसीआई ने इन दोनो दिग्गजो के भविष्य को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है, क्या है पूरा मामला आईए जानते हैं।

Chetan Sharma को पद से किया बर्खास्त

BCCI का बड़ा एक्शन, चेतन शर्मा की अगुवाई वाली सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति बर्खास्त

बीसीसीआई (BCCI) ने शुक्रवार को टी20 विश्व कप के खराब परिणाम के बाद चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अगुवाई वाली पूरी राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया। जहां भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गया था। वही टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।बीसीसीआई (BCCI) ने पद के लिए नए आवेदकों को पहले ही निंमत्रण दिया है, आवेदन की आखिरी तारीख 28 नवंबर है। पदों के लिए योग्यता मानदंड वही रहेगा जो पहले था। बीसीसीआई ने आधिकारिक बयान में कहा,

“कम से कम 7 टेस्ट मैच या 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेले होने चाहिए। कम से कम 5 साल पहले खेल से सेवानिवृत्त होना चाहिए था और कोई भी व्यक्ति जो कुल 5 वर्षों के लिए किसी भी क्रिकेट समिति (बीसीसीआई के नियमों और विनियमों में उल्लेख है) का सदस्य रहा हो, सदस्य बनने के लिए पात्र नहीं होगा। पुरुषों की चयन समिति।”

Chetan Sharma के बाद Rohit Sharma पर गिर सकती है गाज

Rohit Sharma ने वाइड ना दाने पर अंपायर से जताई नाराज़गी

कुछ समय से अफवाहें चल रही है कि भारतीय टीम के तीनो प्रारूपो के लिए अलग-अलग कप्तान चुने जा सकते हैं। लेकिन चेतन शर्मा के पद से हटाए जाने के बाद ये कयास लगभग तय माने जा रहे हैं। बता दे कि टीम इंडिया का प्रदर्शन टी 20 विश्व में अच्छा नहीं रहा है। इंग्लैंड के हाथो सेमीफाइनल में मिली करारी हार के बाद बीसीसीआी (BCCI) एक्शन में आ गई है। वही टीम इंडिया ने पिछले 9 सालो से कोई भी बड़ी ट्रॉफी नहीं जीती है। जिसके बाद बोर्ड ने यह फैसला उठाया है।

हार्दिक होंगे अगले कप्तान

Hardik Pandya हो सकते हैं टीम इंडिया के अगले कप्तान, BCCI जल्द कर सकता है ऐलान

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, चयनकर्ताओं का पहला काम तीनों प्रारूपों में कप्तानों को चुनना होगा। इसका मतलब यह हो सकता है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट के लिए अपनी कप्तानी के पद को बरकरार रख सकते हैं, जबकि हार्दिक पांड्या को यूएसए और वेस्टइंडीज में 2024 टी20 विश्व कप तक टी20 कप्तान के रूप में देखा जा सकता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चयनकर्ताओं के अध्यक्ष को टीम से संबंधित प्रश्नों के संबंध में मीडिया को संबोधित भी करना होगा।

यह भी पढ़े: महेंद्र सिंह धोनी ने खरीदी 60 लाख की इलेक्ट्रिक कार, केदार जाधव और ऋतुराज को गाड़ी में घुमाते हुए आए नज़र