The rules of football will apply in the rules of IPL 2023

दुनिया की सबसे मनपसंदीदा लीग आईपीएल के 16वें सीजन (IPL 2023) की तैयारियां जोरो-शोरो पर है। कुछ ही दिनों में आईपीएल 2023 मिनी ऑक्शन (IPL 2023 Mini Auction) का आयोजन कोच्चि में होने जा रहा है। वहीं इस नीलामी से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आने वाले आईपीएल के सीजन के लिए एक नया नियम लागू कर दिया है। बीसीसीआई द्वारा जारी किए गए नए नियम से इस सर्वश्रेष्ठ लीग के रोमांच पर चार चांद लग जाएंगे। आखिर कौन सा है वो नया नियम आइये जानते हैं।

BCCI ने IPL 2023 के लिए जारी किया नया नियम

IPL 2023

दरअसल, हाल ही में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए इंपैक्ट प्लेयर का नियम लागू किया है। आईपीएल के इतिहास में पहली बार इस नियम का इस्तेमाल किया जाएगा। इस नियम के मुताबिक मैच के दौरान कप्तान प्लेइंग 11 के किसी भी खिलाड़ी की जगह किसी अन्य खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकता है। बीसीसीआई ने अक्टूबर में खेली गई सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के दौरान इस नियम को आजमाया था। इम्पैक्ट प्लेयर नियम के तहत टीमों को चार खिलाड़ियों में बदलाव करने की ही अनुमति होगी।

वहीं, ऐसा कोई भी रिप्लेसमेंट पारी के 14वें ओवर से पहले किया जाएगा। रिप्लेस किए गए हुए खिलाड़ी को अपने कोटे की पूरी गेंदबाजी या नए बल्लेबाज की तरह बल्लेबाजी करने का हक मिलेगा। लेकिन मीडिया के हवाले से आई रिपोर्ट्स के अनुसार ये नियम सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के लिए है। विदेशी खिलाड़ियों को अंतिम एकादश में लाने के लिए इस नियम का उपयोग नहीं किया जा सकता है। हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है कि यह नियम विदेशी खिलाड़ियों के लिए होगा या नहीं।

IPL 2023 की सभी टीमें हैं इस नियम से है वाकिफ

Lockie Ferguson - Gujarat Titans

क्रिकेट की जानी-मानी साइट क्रिकबज़ के हवाले से आई रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी फ्रेंचाइजियों को पहले ही बता दिया गया है कि एक विदेशी खिलाड़ी की जगह कोई दूसरा विदेशी खिलाड़ी नहीं ले सकता है। इसके अलावा कोई भी विदेशी खिलाड़ी भारतीय खिलाड़ी की जगह टीम में शामिल नहीं हो सकता है। बीसीसीआई ने इस नियम के बारे में जानकारी देते हुए कहा था,

“आईपीएल 2023 से एक नया आयाम जोड़ने के लिए एक कांसेप्ट पेश किया जाएगा, जिसमें प्रति टीम एक सबस्टिट्यूट खिलाड़ी आईपीएल मैच में अधिक सक्रिय भाग लेने में सक्षम होगा। इससे संबंधित नियम जल्द ही जारी किए जाएंगे।”

इसी के साथ बता दें कि खेल की दुनिया में ये नियम कोई नया नहीं है। क्योंकि क्रिकेट के अलावा ये नियम फुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल और बेसबॉल जैसे खेलों में पहले से लागू है। ऐसे में अब ये देखना दिलचस्प होगा कि पर इसका असर कैसा पड़ेगा!