BCCI IPL-t20 WC 2021

आईपीएल 2021 का दूसरा चरण (IPL 2021 2nd Phase) यूएई में शुरू हो चुका है और 5 मुकाबले भी संपन्न हो चुके हैं. BCCI ने इस टूर्नामेंट की फाइनल डेट 15 अक्टूबर को रखी है. इस लीग के खत्म होने के दो दिन बाद ही यानी 17 अक्टूबर से टी20 विश्व कप ( T20 World Cup) की शुरूआत हो जाएगी. इस मेगा इवेंट के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान हो चुका है. टीम में जिन चेहरों को जगह दी गई है उनमें से ज्यादातर खिलाड़ी आईपीएल लीग का हिस्सा हैं. जो इस समय यूएई में अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी के साथ खेल रहे हैं. इसी बीच बोर्ड ने सभी फ्रेंचाइजियों को चिट्ठी लिखी है, जिसके बारे में हम इस रिपोर्ट के जरिए खुलासा करने जा रहे हैं.

क्यों यूएई लेग के पहले हाफ में हार्दिक और रोहित को प्लेइंग इलेवन में नहीं मिली थी जगह?

BCCI

दरअसल बीसीसीआई (BCCI) ने जिन खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह दी है, उन्हें चोट और वर्कलोड से बचाने के लिए आईपीएल की सभी टीमों से चिठ्ठी के जरिए खास अपील की है. साथ ही ये भी कहा है कि, उन पर ज्यादा वर्कलोड ना डाला जाए. बोर्ड की ओर से की गई गुजारिश का पहला उदाहरण दूसरे सत्र के पहले ही मुकाबले में देखने को मिला है.

जी हां चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए मुकाबले में कई मुख्य खिलाड़ी गायब थे. खासकर मुंबई इंडियंस की बात करें तो सीएसके के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे. इस अपडेट के बारे में हाल ही में खुलासा हुआ है.

बोर्ड रोहित शर्मा पर पड़ रहे वर्कलोड को लेकर फ्रेंचाइजी को दी है खास सलाह

rohitsharma

इनसाइड स्पोर्ट्स के हवाले से आई एक खबर की माने तो, यह सिर्फ ये इत्तेफाक नहीं था. इन दोनों खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए ही फ्रेंचाइजी ने आराम दिया था. इस बारे में बीसीसीआई (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इनसाइड स्पोर्ट को जानकारी देते हुए बताया कि रोहित शर्मा टी-20 वर्ल्ड कप के लिए काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. यही वजह है कि, हम उनकी फिटनेस के साथ किसी भी तरह का जोखिम उठाना नहीं चाहते हैं.

पहले ही मैच में रोहित को आराम देना मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की अच्छी सोच थी. हाल ही में वो घुटने की की चोट से उबरे हैं. हमने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और मुंबई इंडियंस दोनों को यह सुझाव दिया है कि, हमारे लिए टी-20 विश्व कप ही पहली प्राथमिकता है. इसलिए जितना हो सके खिलाड़ियों के उपर से वर्कलोड को कम किया जाए. तो वहीं मुंबई की बात करें तो उन्होंने पहले मैच में इन दोनों को मैदान पर ना उतारने की वजह मैनेजमेंट का फैसला बताया था.

MI के ये 6 खिलाड़ी वर्ल्ड कप टीम का हैं हिस्सा

Mumbai Indians Kieron Pollard

इस समय मुंबई इंडियंस के 6 खिलाड़ी भारत की 15 सदस्यीय टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा हैं और उनमें से 5 खिलाड़ियों को मौका मिलना तय माना जा रहा है. इसमें रोहित शर्मा से लेकर जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, राहुल चाहर का नाम शामिल हैं. रोहित और जसप्रीत की बात करें हाल में ये इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट मैच खेलकर सीधा यूएई पहुंचे हैं. हालांकि इस सिलसिले में बोर्ड के अधिकारी ने आगे बात करते हुए बताया कि, रोहित की तरह बुमराह चोट से उभरने के बाद लय में लौट चुके हैं. वो हमारे लिए केवल टी 20 वर्ल्ड कप में ही नहीं, बल्कि उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी अहम खिलाड़ी हैं.

इस समय आईपीएल में वो सभी मुकाबलों में खेलने को लेकर काफी ज्यादा एक्साइडेट हैं. लेकिन, उनका वर्कलोड मैनेज करना जरूरी होगा. उन्होंने ये भी कहा कि, इस सिलसिले में मुंबई फ्रेंचाइजी को हमने सुझाव दिया है. लेकिन. आगे क्या करना चाहिए ये निर्णय टीम को ही करना करना है. बीसीसीआई (BCCI) किसी भी फ्रेंचाइजी पर खिलाड़ी को आराम देने के लिए दबाव नहीं बना सकती जब तक कि खिलाड़ी इंजर्ड ना हो.

विराट कोहली भी आईपीएल के मुकाबलों के बीच ले सकते हैं ब्रेक

Virat Kohli varun

बीसीसीआई (BCCI) अधिकारी के बयान की माने तो हमारे लिए रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि, विराट कोहली के फिटनेस की चिंता बोर्ड को नहीं है. क्योंकि वो टीम के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं. उनके फॉर्म की बात करें तो कोहली वो इस चीज को ज्यादा समझते हैं. यदि ज्यादा मुकाबले में खेलने से उनकी फॉर्म में वापसी होती है तो हमें इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं है. ये फैसला उनका खुद का होगा कि वो आईपीएल के सेकेंड हाफ के सभी मुकाबले खेलना चाहतें या नहीं.