jai bcci

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में कोहराम मचा रखा है। बायो बबल के टूट जाने के चलते भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने IPL 2021 को स्थगित कर दिया। टूर्नामेंट के स्थगित होने के बाद ये तो हर किसी को अंदाजा हो गया था कि बोर्ड को भारी नुकसान होने वाला है। मगर फिलहाल अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके चलते 2500 करोड़ रुपये तक का भारी नुकसान हो सकता है।

BCCI को होगा बड़ा नुकसान

BCCI

IPL 2021 को स्थगित करने का फैसला बीसीसीआई ने बायो बबल में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मामलों के चलते लिया। दुनिया की सबसे अमीर लीग के स्थगित होने से बोर्ड को भारी नुकसान से गुजरना पड़ सकता है। दरअसल, आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बोर्ड की IPL के एक सीजन से लगभग 4 हजार करोड़ रुपये की कमाई होती है।

लेकिन इस तरह बीच में टूर्नामेंट के स्थगित होने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि बोर्ड को लगभग 2.5 हजार करोड़ रुपये तक का नुकसान हो सकता है। बीसीसीआई के सूत्र ने कहा,

“बीच सीजन में लीग के स्थगित होने से हमें 2000 से लेकर 2500 करोड़ रुपए का नुकसान होने की संभावना है। अगर सटीक अनुमान की बात की जाए तो यह लगभग 2200 करोड़ रुपए के आस-पास रहेगा।”

ब्रॉडकास्टिंग रेवेन्यू में होगा बड़ा नुकसान

आईपीएल 2021 का आगाज 9 अप्रैल को हुआ था और ये टूर्नामेंट 31 मई तक चलने वाला था और 60 मुकाबले खेले जाने वाले थे। लेकिन टूर्नामेंट में इस सीजन सिर्फ 29 मुकाबले ही खेले हैं और 31 मुकाबले बाकी रह गए। सबसे ज्यादा नुकसान ब्रॉडकास्टिंग रेवेन्यू का होगा। पिछले ही सीजन से बिना फैंस के मैच कराए जा रहे हैं। टिकट रेवेन्यू का भी नुकसान बोर्ड और फ्रेंचाइजी को हो रहा है।

स्टार ने पांच साल के लिए 16,347 करोड़ रुपए में कॉन्ट्रैक्ट किया था। यानी एक मैच की बात की जाए तो लगभग 54.5 करोड़ रुपए इसकी वैल्यू आती है। अब जबकि 29 मैच खेले गए हैं, तो बोर्ड को सिर्फ 1580 करोड़ रुपए मिलेंगे और 31 मैचों के ना खेले जाने के कारण लगभग 1690 करोड़ रुपए का नुकसान होगा। टाइटल स्पॉन्सर से 440 करोड़ रुपए मिलने थे। आधे ही टूर्नामेंट होने के कारण सिर्फ आधी रकम यानि 220 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके अलावा अन्य स्पॉन्सर से मिलने वाली रकम में भी ऐसे ही कटौती होगी।

फ्रेंचाइजियों को भी होगा 2200 करोड़ तक का नुकसान

BCCI

IPL 2021 के इस तरह बीच में सस्पेंड हो जाने से ना केवल बोर्ड को नुकसान से गुजरना पड़ेगा बल्कि फ्रेंचाइजियों को भी भारी नुकसान होगा। बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि कम से कम 2200 करोड़ का नुकसान होगा।

हालांकि वास्तव में नुकसान और अधिक हो सकता है। लेकिन जो गणना की जा सकती है उसके हिसाब से नुकसान का अनुमान लगाया गया है। ऐसा मालूम हुआ है कि बोर्ड अपनी कमाई का कुछ हिस्सा फ्रेंचाइजियों को भी देता है, अब जबकि बोर्ड की ही कमाई कम हुई है, तो फ्रेंचाइजियों को नुकसान होना लाजमी है।