Nasser Hussain

टी-20 वर्ल्डकप (T20 Worldcup) के बाद भारतीय टीम के तत्कालीन कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) और बाकी सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये था कि, टीम के अगले कोच की भर्ती के लिए बीसीसीआई (BCCI) एप्लीकेशन कब जारी करेगा. अब बीसीसीआई (BCCI) ने इन अटकलों पर विराम लगाते हुए रविवार 17 अक्टूबर को टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाने के लिए विज्ञापन जारी किया. बीसीसीआई के मुताबिक, इस पद के दावेदारों को 26 अक्टूबर शाम 5 बजे तक अपना आवेदन बीसीसीआई को भेजना होगा.

BCCI ने जारी किया सपोर्ट स्टाफ के लिए एप्लीकेशन

बीसीसीआई (BCCI) के विज्ञापन के मुताबिक, मुख्य कोच और सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल दो साल का होगा. साथ ही बोर्ड ने योग्य उम्मीद्वार के लिए कई तरह की शर्तें भी रखी हैं. इसके मुताबिक, मुख्य कोच के आवेदक को कम से कम 30 टेस्ट मैच या वनडे इंटरनेशनल मैचों का अनुभव होना चाहिए. या फिर वह ICC के पूर्ण सदस्य देश की राष्ट्रीय टीम का दो साल तक कोच रहा हो.

या फिर किसी भी एसोसिएट टीम या आईपीएल टीम या अन्य विदेशी लीग या फर्स्ट क्लास टीम का 3 साल तक कोच रहा हो. या फिर बीसीसीआई की ओर से लेवल-3 सर्टिफिकेट (कोचिंग) हासिल कर चुका हो. इन सबके अलावा संबंधित व्यक्ति की आयु नियुक्ति के वक्त 60 साल से कम होनी चाहिए.

सपोर्ट स्टाफ के लिए अलग है शर्तें

bcci

इन सबके अलावा बोर्ड ने बैटिंग, फील्डिंग और बॉलिंग कोच के लिए भी आवेदन मंगाए हैं. इन तीनों पोस्ट के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 3 नवंबर शाम 5 बजे तक है. तीनों पद के लिए आवेदन करने वाले लोगों को कम से कम 10 टेस्ट या 25 वनडे मैचों का अनुभव होना चाहिए. बाकी सभी शर्तें वही हैं, जो मुख्य कोच के आवेदकों के लिए रखी गई हैं. इन चारों पोस्ट के अलावा नेशनल क्रिकेट एकेडमी में स्पोर्ट्स साइंस एंड मेडिसिन के प्रमुख यानी चीफ फिजियो के लिए भी आवेदन मंगाया गया है. इसके लिए भी 3 नवंबर तक आवेदन देना होगा.

द्रविड़ का मुख्य कोच बनना तय

Team India coach Rahul Dravid

शनिवार को सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़(Rahul Dravid) ने मुख्य कोच के लिए हामी भर दी है और टी-20 वर्ल्ड कप के बाद वह इस पद पर काबिज हो जाएंगे. हालांकि इसे लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है. बोर्ड के संविधान के तहत कोच की नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया और क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा आवेदकों के इंटरव्यू की प्रक्रिया का पालन करना जरूरी है. इस तरह इसे द्रविड़ की नियुक्ति की औपचारिक प्रक्रिया कहा जा सकता है.