BCCI

दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद भारत फरवरी में घर पर वेस्टइंडीज़ के साथ 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और 3 मैचों की T20 श्रृंखला खेले गी. ऐसे में अब बड़ी खबर सामने ये आ रही है कि बीसीसीआई (BCCI) कोरोना महामारी के चलते व्हाइट बॉल क्रिकेट के सारे मुकाबले केवल 2 ही वेन्यू पर कराना चाहती है. बता दें कि वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सीरीज़ 6 फरवरी से शुरू होने जा रही है और बीसीसीआई (BCCI) ने सभी खिलाड़ियों की हेल्थ को नज़र में रखते हुए ये ठोस कदम उठाए हैं.

2 मैदानों पर BCCI कराना चाहती है पूरी सीरीज़

indian cricket team

बीसीसीआई (BCCI) ने वेस्टइंडीज़ से घर पर खेले जाने वाले 6 मुकाबलों के लिए 6 वेन्यू सोचे थे, और वो थे जयपुर, अहमदाबाद, कोलकाता, तिरुवनंतपुरम, विशाखापट्नम और कटक. लेकिन भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को नज़र में रखते हुए बीसीसीआई कोलकाता और अहमदाबाद में पूरी सीमित ओवरों की श्रृंखला की मेज़बानी कराने की सोच रही है. ताकि भारत और वेस्टइंडीज़, दोनों खेमो में कोरोना ना फैले और टीमें सुरक्षित रहें. इसके अलावा वेस्टइंडीज़ टीम को भी बीसीसीआई के इस फैसले से कोई आपत्ति नहीं है.

वहीं कल अफ्रीका के खिलाफ खेले गए एकदिवसीय (वनडे) मुकाबले में भारत को 31 रनों की हार का सामना करना पड़ा है. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत इस समय 3 वनडे मैचों की सीरीज़ खेल रहा है, ऐसे में अगर टीम इंडिया को ये सीरीज़ जितनी है तो सीरीज़ का दूसरा मुकाबला जीतना बेहद ज़रूरी होगा वरना टीम इंडिया वनडे सीरीज़ से भी हाथ धो बैठेगी.

इसी के साथ 23 जनवरी को भारत की ये सीरीज़ पूरी हो जाएगी और फिर कुछ दिनों के आराम के बाद भारत वेस्टइंडीज़ से घर में 3 वनडे और 3 T20 मैचों की श्रृंखला खेलेगी.

क्या कहीं और होगा इस बार भी आईपीएल?

IPL 2022

भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई (BCCI) ने आने वाले आईपीएल 2022 के लिए पूरी तैयारी कर ली है. बीसीसीआई का आईपीएल कराने का उदेश्य भारत में ही है. लेकिन अगर कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई तो बोर्ड इस बार आईपीएल साउथ अफ्रीका या पड़ोसी देश श्रीलंका में कराने की सोच रहा है. बोर्ड के एक मेंबर ने कहा कि हम हमेशा यूएई पर ही निर्भर नहीं रहना चाहते.

बीसीसीआई (BCCI) को दक्षिण अफ्रीका की फैसिलिटीज़ ने खासा प्रभावित किया है. इसलिए बोर्ड साउथ अफ्रीका में आईपीएल कराने की सोच रहा है. आपको बता दें कि वर्ष 2009 में आईपीएल देश में इलेक्शन होने के कारण साउथ अफ्रीका में आयोजित किया गया था. अब देखने वाली बात है कि आईपीएल 2022 का एडिशन कहां होगा.

बहरहाल, अगले महीने की 12 और 13 तारिख को आईपीएल का मेगा ऑक्शन होने वाला है. इसी के साथ आईपीएल में इस बार लखनऊ और अहमदाबाद आधारित 2 नई फ्रैंचाइज़ी भी खेलती हुई नज़र आएंगी.