Women IPL

आईपीएल 2022 (IPL 2022) में 2 नयी टीमों को जोड़ने के बाद बीसीसीआई (BCCI) अब महिला आईपीएल (Women IPL) को शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महिला आईपीएल के शुरू होने से बीसीसीआई (BCCI) को 5 हजार करोड़ से ज्यादा का फायदा होने वाला है।

हाल में ही 2 नई टीमों की नीलामी से बीसीसीआई को 12 हजार करोड़ का फायदा हुआ है. अब बोर्ड जल्द महिला आईपीएल भी शुरू करने पर विचार कर रहा है। इसमें 4 से 5 टीमों को मौका मिल सकता है। हर टीम के ऑक्शन से बोर्ड को लगभग 1000 करोड़ रुपए मिल सकते हैं।

कई दिग्गज महिला क्रिकेटर कर चुकी हैं Women IPL की मांग

Womesn IPL

पुरुषों के आईपीएल के इतने बड़े स्तर पर सफलता के बाद कई दिग्गज महिला क्रिकेटर महिलाओं के लिए आईपीएल शुरू करने की मांग कर चुकी हैं। जिसमें भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के अलावा टेस्ट और 50 ओवर क्रिकेट की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) भी शामिल है।

पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज महिला खिलाड़ी एलिसा हीली (Alyssa Healy) ने उम्मीद जताई थी कि बीसीसीआई महिला आईपीएल (Women IPL) की ओर भी ध्यान देगा। इससे वहां के खिलाड़ियों को वर्ल्ड लेवल पर खुद को साबित करने का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा सहित कई खिलाड़ी अभी महिला बिग बैश लीग में अपना धमाल मचाया था।

साल 2019 और 2020 में खेला जा चुका है Women IPL

Women IPL
Women IPL

बोर्ड की ओर से 2018 में महिला टी20 चैलेंज की शुरुआत की गई थी, पहले सीजन में सिर्फ एक मुकाबला हुआ। 2019 और 2020 में 3 टीमों के बीच 4 मुकाबले हुए, इसके बाद 2020 में भारत के अलावा 7 देशों की महिला खिलाड़ी इसमें शामिल हुई थीं। इसमें इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और थाईलैंड की खिलाड़ी शामिल थीं।

पिछले सीजन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण इसे आयोजित नहीं किया गया था। Open Magazine के अनुसार, बीसीसीआई महिला आईपीएल (Women IPL) की योजना पर काम कर रहा है, जिसमें 5 टीमों को मौका दिया जा सकता है।

आईपीएल शुरू होने से महिला क्रिकेट में होगा सुधार

Womesn IPL

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों से काफी अच्छा रहा है। टीम 2020 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा था। वहीं 2017 वनडे वर्ल्ड कप में भी भारतीय महिला टीम खिताबी मुकाबले में उतरी थी और रनरअप रही थी।

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने पिछले दिनों कहा था कि, ” इंटरनेशनल लेवल पर खेलने से पहले अगर हमें आईपीएल जैसे घरेलू टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा तो हमें भी निश्चित रूप से इसका फायदा मिलेगा। ऑस्ट्रेलिया की खिलाड़ी इंटरनेशनल मुकाबले से पहले महिला बिग बैश में कई बड़े मुकाबले खेल चुकी होती हैं. जिसका फायदा उनके खेल में साफ नजर आता है।”