BCCI
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

इंडियन क्रिकेट टीम मौजूदा समय में बदलाव के दौर से गुजर रही है। बीते कुछ दिनों में भारतीय क्रिकेट में कई प्रकार की उठा पटक देखने को मिली है। बीते 3 महीनों में टीम के कप्तान बदल चुके हैं। साथ ही कुछ खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन ने सभी को चौंका दिया है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) आने वाले दिनों में अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा कर सकता है। बीसीसीआई (BCCI) के सेंट्रल कान्ट्रैक्ट में A+, A, B और C ग्रेड होते हैं। हर साल भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा खिलाड़ियों के प्रदर्शन के हिसाब से उन्हें ग्रेड में वितरित किया जाता है।

बीसीसीआई (BCCI) के ग्रेड A+ के खिलाड़ियों को 7 करोड़, ग्रेड A के खिलाड़ियों को 5 करोड़, ग्रेड B के खिलाड़ियों को 3 करोड़ और ग्रेड C के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये सालाना दिए जाते हैं। ग्रेड C के कॉन्ट्रैक्ट में 3 ऐसे खिलाड़ी है जिनका प्रमोशन इस साल होना तय माना जा रहा है। ये तीनों खिलाड़ी बीसीसीआई BCCI के मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट में ग्रेड C में है। लेकिन शानदार प्रदर्शन के चलते बीसीसीआई इन 3 खिलाड़ियों को ग्रेड B में जगह दे सकता है।

1. श्रेयस अय्यर

Shreyas Iyer

दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) बीते कुछ महीनों से तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए खेल रहे हैं। पिछले साल नवंबर में न्यूजीलैंड के भारत दौरे पर श्रेयस अय्यर ने टेस्ट में डेब्यू किया और करियर के पहले मैच में ही शतक जड़ दिया था।

मिडल ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर श्रेयस अपनी मजबूत दावेदारी पेश करते हैं। इसके चलते बीसीसीआई (BCCI) इस साल अपने कान्ट्रैक्ट में श्रेयस का प्रमोशन कर सकता है। श्रेयस ने अब तक भारत के लिए 23 वनडे मैच में 41.50 की औसत से 830 रन बनाए है। वहीं 32 टी 20 मुकाबलों में श्रेयस के नाम 580 रन है।

इसमें उन्होंने कई यादगार पारियां भी खेली है। हालही के टेस्ट डेब्यू करने वाले श्रेयस ने सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन इन दोनों मैचों में उन्होंने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया है। श्रेयस ने 2 टेस्ट मैच में 50 की औसत से 202 रन बनाए है। जिसमें एक शतक भी शामिल है।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse