BCCI Earn 20 crore from 2 New IPL Teams
BCCI Earn 20 crore from 2 New IPL Teams

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) जल्द ही 2 नई आईपीएल टीमों पर बोली लगाने वाली है. जिससे बोर्ड का मालामाल होना तय है. माना जा रहा है कि भारतीय  बोर्ड को एक नई फ्रेंचाइजी से कम से कम 7 से 10 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है. इससे कई बड़ी खबरें सामने आ रही हैं. क्या है 15वें सीजन और दो नई टीमों को लेकर बीसीसीआई (BCCI) की नई तैयारी, जानिए हमारी इस खास रिपोर्ट के जरिए…

इतनी हो सकती है भारतीय बोर्ड की कमाई

BCCI

अगर एक टीम से बोर्ड को 7 से 10 हजार की कमाई होती है तो 2 नई टीमों की नीलामी से खजाने में 20 हजार करोड़ रुपए आ सकते हैं. इसके लिए आगामी सप्ताह में बोली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. लेकिन, अभी यह बात स्पष्ट नहीं हो सकी है कि बोर्ड इसी सोमवार को ही तकनीकी मूल्यांकन करने के बाद बोली लगाने वालों की अनाउंसमेंट करेगा या फिर नहीं.

दरअसल जानकारी की माने तो अभी 22 अलग-अलग कंपनियों ने बोली लगाने के लिए 10 लाख रुपए में टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदे हैं. 2 नई टीमों के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने बेस प्राइस 2 हजार करोड़ रुपए रखा है. ऐसे में जाहिर है कि 22 में से कुछ 5-6 चुनिंदा 5-6 कंपनियां ही आखिरी दौर में टीमों की खरीदने की रेस में शामिल रहेंगी. ऐसे अपडेट भी सामने आ रही है कि भारतीय बोर्ड ने नई फ्रेंचाइजी के ऊपर बोली लगाने के लिए 3 कंपनियों/व्यक्तियों के एक संघ को भी इजाजत दे दी है.

ये भी पढ़ें- BCCI को IPL प्रसारण से हो सकती है अरबों की कमाई, 5 साल के अंदर हो जाएगी मालामाल

अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए अडानी ग्रुप ने दिखाई दिलचस्पी

IPL 2022 new teams

फिलहाल किसी भी व्यक्ति या कंपनी के मामले में उस विशेष इकाई का सालाना टर्नओवर कम से कम 3 हजार करोड़ रुपए होना जरूरी है और कंपनियों के संगठनों के मामले में अलग से हर कंपनी का सालाना टर्नओवर 2500 करोड़ रुपए का होना चाहिए. इस क्रम में भारत के सबसे रईस बिजनेसमैन में से एक गौतम अडानी और उनकी कंपनी अडानी ग्रुप अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाने की संभावना है.

ऐसे में एक बात स्पष्ट है कि अगर अडानी ग्रुप की ओर से बोली लगाई जाती है तो अहमदाबाद फ्रेंचाइजी खरीदने की रेस में वो सबसे आगे रहेंगे. इसी तरह आरपीएसजी ग्रुप के मालिक संजीव गोयनका भी बीसीसीआई (BCCI) की नई फ्रेंचाइजी को खरीदने के लिए बोली लगा सकते हैं. लेकिन, अभी ये बात ऑफिशियल तौर पर स्पष्ट नहीं हुई है कि इस ग्रुप की कंपनिया बोली लगाएंगी या नहीं.

एक फ्रेंचाइजी की कीमत हो सकता है 10 हजार करोड़

BCCI- Earn from New Team

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गौतम अडानी और संजीव गोयनका भारतीय उद्योग में नामचीन लोगों में शुमार हैं. साथ ही 2 नई फ्रेंचाइजियों को खरीदने के लिए पूरी तरह से सीरियस भी हैं. अभी जैसी उम्मीदें लगाई जा रही हैं कि आईपीएल के ब्रॉडकास्ट राइट्स 36 हजार करोड़ रुपए में बिक सकते हैं. ठीक उसी तरह नई फ्रेंचाइजी की कीमत 3500 हजार करोड़ रुपए तक जाने की संभावना है.

इस पूरे मामले पर गौर करने वाले बीसीसीआई (BCCI) के एक अंदरूनी सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई-भाषा से बात करते हुए कहा फ्रेंचाइजी को टीवी राजस्व का हिस्सा समान तौर पर मिलता है. इस वजह से अर्थशास्त्र उसी के हिसाब से काम करेगा.

ये भी पढ़ें- IPL 2022: 3 नहीं बल्कि 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं मौजूदा फ्रेंचाइजी, राईट टू कार्ड की सुविधा होगी खत्म: REPORTS