SYDNEY, AUSTRALIA - JANUARY 31: Yuvraj Singh and Suresh Raina of India celebrate winning the International Twenty20 match between Australia and India at Sydney Cricket Ground on January 31, 2016 in Sydney, Australia. (Photo by Mark Nolan - CA/Cricket Australia/Getty Images)

वैसे तो दुनिया में बहुत से महान बल्लेबाज़ हुए हैं, लेकिन बहुत कम बल्लेबाज़ ही है, जिन्होंने एक ओवर में 6 छक्के लगाए हो. दुनिया में आज तक ये कारनामा सिर्फ 5 बल्लेबाजों ने किया हैं. आज हम आप को उन पांचों बल्लेबाजों के बारें में बताएँगे:

सर गारफील्ड सोबर्स – नॉटिंघमशायर, 1968

दुनिया के सबसे महान आलराउंडर सर गैरी सोबर्स ने 31 अगस्त 1968 में ये कारनामा किया था. उन्होंने नॉटिंघमशायर की ओर से खेलते हुए ग्लेमॉर्गन के मैल्कम नैश के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे. वो ऐसा करने वाले बल्लेबाज थे. उनसे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड  टेड एलेस्टन के नाम था. उन्होंने एक ओवर में 34 रन बनाए थे.

रवि शास्त्री, मुंबई 1985

वर्तमान में भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ये कारनामा करने वाले दूसरे और पहले भारतीय खिलाड़ी थी. उन्होंने ये कारनामा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बडौदा के खिलाफ किया था. जहाँ उन्होंने तिलकराज के खिलाफ एक ही ओवर में 6 छक्के लगा दिए थे. इस दौरान उन्होंने रणजी में सबसे तेज़ दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था.

 हर्शल गिब्स – दक्षिण अफ्रीका, 2007

साउथ अफ्रीका के महान सलामी बल्लेबाज़ हर्शल गिब्स दुनिया के पहले बल्लेबाज़ थे, जिन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे. उन्होंने ये कारनाम 2007 के वर्ल्ड कप के दौरान किया था. उन्होंने सेंट किट्स के मैदान में नीदरलैंडस के डेन वेन बंज के ओवर में 6 छक्के लगाए थे.  वर्ल्ड कप में अपनी पारी वजह से गिब्स ने 1 मिलियन यूएस डॉलर जीते थे, जोकि एक प्रतियोगिता के तहत स्पॉन्सर – जॉनी वॉकर दे रहे थे. बाद में गिब्स ने ये पैसे चैरिटी में दे दिए थे.

जेम्स पेटिन्सन ने सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी को नहीं बल्कि इस स्टार भारतीय खिलाड़ी को बताया विश्व xi का सबसे बड़ा खिलाड़ी

युवराज सिंह 

भारत का महान बल्लेबाज़ युवराज सिंह ने टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान कुछ ऐसा कर दिया था कि पूरी दुनिया उनकी बल्लेबाज़ी की कायल हो गई थी. टी-20 वर्ल्ड कप में युवी ने ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे . युवी ने ये छक्के फ्लिंटॉफ से लड़ाई के बाद लगाए थे. युवी के इस रूप के बाद तो वो भी यही सोच रहें होंगे कि अगर वो युवी को गुस्सा न दिलाते, तो शायद ऐसा कुछ नही होता.

किसने क्या कहा: भारतीय महिला टीम ने न्यूज़ीलैंड को 186 रनों से हरा बनाया सेमीफाइनल में जगह,अश्विन से सहवाग तक सभी ने दी बधाई

एलेक्स हेल्स 

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ एलेक्स हेल्स ने टी-20 ब्लास्ट में  नॉटिंघमशायर के तरफ से खेलते हुए वार्विकशायर के खिलाफ 6 छक्के लगाए थे. उन्होंने पहले बॉयड रेंकिन के एक ओवर में 3 छक्के लगाए थे. इसके बाद अगले ओवर में उन्होंने 3 छक्के लगाए थे.