ef0c33b12d34ae4bfbcb1fd0d83277ab 342 660

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां संस्करण आगामी सात अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. जिसे लेकर क्रिकेटप्रेमी बेहद उत्सुक हैं. हो भी क्यो न, इस लीग में वो सब कुछ देखने को मिलता है जिसकी उम्मीद एक क्रिकेटप्रेमी करता है. जैसे गेंद बल्ले का संघर्ष, गगंचुम्बी छक्के, शानदार क्रिकेट, ठीक ठाक ग्लैमर और भी बहुत कुछ. पिछले कुछ सीजन में वो विस्फोटक बल्लेबाजी देखने को मिली है जो जेहन से उतरती ही नहीं. चाहे वो गेल की रेल हो या मैकुलम की आंधी. वो विध्वंसक पारियां देखने को मिली हैं जो किसी भी गेंदबाज के लिए बुरे सपने की तरह होगा.

आज हम आपको उन बल्लेबाजों के बारे में बताएँगे जिन्होंने सिर्फ छक्के चौकों की मदद से अपना आईपीएल शतक बनाया है.

जानें आप भी कौन हैं वो बल्लेबाज.

क्रिस गेल
chrisगेल आईपीएल के सबसे खतरनाक बल्लेबाज माने जाते है. 2013 आईपीएल में भी क्रिस गेल ने पुणे वारियर्स के खिलाफ बैंग्लुरु में 66 गेंदों पर 175 रनों की रिकॉर्ड पारी खेली थी. जो आज भी आईपीएल इतिहास का सर्वाधिक निजी स्कोर है. इस पारी के दौरान गेल ने 17 छ्क्के और 14 चौके जड़े थे. यानि गेल ने इस पारी में सिर्फ छक्के से अपना शतक पूरा किया था. खड़े खड़े इस पारी में गेल ने 158 रन जो मैकुलम द्वारा बनाया गया सर्वाधिक टोटल था आईपीएल में. अब आईपीएल की यह पारी दुसरे नंबर पर है सर्वाधिक निजी स्कोर के मामले में.

ब्रैंडन मैकुलम
आईपीएल इतिहास का पहला शतक इसी बल्लेबाज के नाम है वहीं गेल के बाद सर्वाधिक निजी स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी मैकुलम के नाम है. साल 2008 में न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम ने केकेआर की तरफ से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 73 गेंदों पर 158 रनों का आक्रामक पारी खेलकर सबसे बडा निजी स्कोर बनाया था. दिलचस्प बात है कि इस शतक के दौरान मैकुलम ने 10 चौके व 13 छक्के उड़ायें थे. यानि मैकुलम ने बाउंडड्री-2 से अपना शतक पूरा किया था.

एबी डिविलियर्स
AB De Villiers to captain RCB in IPL 2017इस रिकॉर्ड के मामले में यह विस्फोटक बल्लेबाज तीसरे नंबर पर है जिसने आईपीएल में सिर्फ बाउंड्री-बाउंड्री से अपना शतक पूरा किया है. साल 2015 में आरसीबी के एबी डिविलियर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 133 रन बनाए थे जिसमें उन्होंने 19 चौके और चार छक्के लगाये थे.

एबी डिविलियर्स
de villiers and kohliइस बल्लेबाज ने 2016 में गुजरात लायन्स के खिलाफ भी 129 रनों की पारी में बाउंड्री-2 से शतक बनाया था. इस दौरान डिविलियर्स ने 10 चौके और 12 छक्के लगाये थे.

क्रिस गेल
CG1इस तूफानी बल्लेबाज ने भी दो बार आईपीएल में शतक केवल छक्के-चौके की मदद से बनाया है. 17 मई 2012 को दिल्ली के खिलाफ खेलते हुए गेल ने 128* रन बनाए थे. इस पारी में गेल ने 7 चौके और 13 छक्के उड़ाए थे.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *