Robin Uthappa
दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) हमेशा से ही रोमांचक रही है. सभी खिलाड़ी अपना शत-प्रतिशत देने की कोशिश करते हैं. रनों का पहाड़ बनता है तो कभी विकेटों की पतझड़ देखने को मिलती है. एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम है जिसने 2013 में 32 विकेट लिए थे. यही नहीं एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम है. जिन्होंने 2016 में 973 रन बनाए थे.

रॉबिन उथप्पा ने 1000 रन बनाने के लिए कहा था

Robin Uthappa

इस साल रॉबिन उथप्पा को नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया. इससे पहले वो राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे. 2007 के बाद से वो इस बार फिर से महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम का हिस्सा हैं. आईपीएल शुरू होने से पहले जब ईएसपीएन ने पूछा था कि इस बार वो आईपीएल के किस रिकॉर्ड को तोड़ना चाहेंगे. तब इस धाकड़ बल्लेबाज ने कहा था कि वो एक सीजन में एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बनना चाहते हैं. हालाँकि उन्हें पहले मैच की प्लेइंग इलेवन में भी जगह नहीं दी गई.

2014 में जीता था ऑरेंज कैप

रोबिन उथप्पा

वैसे तो उथप्पा को सलामी बल्लेबाज (Opening Batsman) के रूप में ज्यादा जाना जाता है. लेकिन यह खिलाड़ी किसी भी बल्लेबाजी क्रम में खेल सकता है. पिछले साल यूएई में हुए आईपीएल में उनकी बल्लेबाजी क्रम में कई बार बदलाव किया गया था. पूरे सीजन में वो 12 मैच खेले और 196 रन ही बना सके थे. आपको बताना चाहेंगे कि 2014 जब रॉबिन केकेआर का हिस्सा थे तब 660 रन बनाकर वो ऑरेंज कैप विनर भी रह चुके हैं. उस साल कोलकाता ने आईपीएल भी जीता था.

बना चुके हैं 4000 से ज्यादा रन

Robin-Uthappa Batsman

35 वर्षीय रॉबिन उथप्पा ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए शुरुआत की थी. तब से लेकर अब तक वो 6 टीमों के लिए बल्लेबाजी कर चुके हैं. आपको बता दें कि उन्होंने अभी तक 189 आईपीएल मैच खेल चुके हैं जिनमें 4607 रन उनके नाम दर्ज हैं. यही नहीं उनके बल्ले से 24 अर्धशतक भी निकले हैं. चेन्नई के पहले मैच में उन्हें मैदान पर उतरने का मौका नहीं दिया गया. ऐसे में उम्मीद जताई जा सकती है कि आगे के मैचों में उन्हें अपना जौहर दिखाने का मौका मिलेगा.