Bangladesh vs Papua New Guinea, 9th Match, T20 world cop 2021
Bangladesh vs Papua New Guinea, 9th Match, T20 world cop 2021

ICC T20 World Cup 2021 का 9वां मुकाबला ग्रुप B की टीम बांग्लादेश टीम (Bangladesh Team) और पापुआ न्यू गिनी (PNG) के बीच खेला गया. इस मुकाबले में टॉस जीतकर कप्तान महमुदुल्लाह ने बल्लेबाजी का फैसला करते हुए असद वाला को फील्डिंग के लिए आमंत्रित किया था. परिणामस्वरूप पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश टीम (Bangladesh Team) को पहला झटका जल्दी लगा. लेकिन, इसके बाद अच्छा प्रदर्शन करते हुए टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 181 रन का लक्ष्य खड़ा किया था. जिसका पीछा करने उतरी विरोधी टीम 20 ओवर में महज 19.3 ओवर में ही ऑलआउट हो गई और 84 रन से मैच को गंवा दिया.

जीत के लिए बांग्लादेश ने 183 रन का रखा था बड़ा लक्ष्य

Bangladesh vs Papua New Guinea-T20 world cop 2021

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्ला टीम को पहला झटका ओपनर के तौर पर 0 रन पर लगा. जब मोहम्मद नईम बिना 0 (2) खोले ही कबुआ वागी-मोरिया की गेंद पर वापस पवेलियन लौट गए. इसके बाद लिटन दास और शाकिब अल हसन ने टीम की पारी को संभाला और एक अच्छे स्कोर की तरफ लक्ष्य को पहुंचाने में मदद की. लिटन दास ने 29 रन और शाकिब ने 37 गेंद का सामना करते हुए 46 रन की जबरदस्त पारी खेली.

हालांकि मुश्फिकुर रहीम आज महज 5 रन बनाकर साइमन अताई की गेंद पर हिरी हिरी को कैच दे बैठे. उनका विकेट गिरने के बाद बांग्लादेश टीम (Bangladesh Team) के कप्तान महमूदुल्लाह ने पापुआ टीम के खिलाफ महज 28 गेंद में 50 रन की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी खेली. उनका शिकार डेमिन रेवू ने किया. लेकिन, जब उनका विकेट गिरा तब तक वो एक अच्छी पारी खेल चुके थे. अफिफ हुसैन ने भी 21 रन की बेहतरीन पारी खेली.

मोहम्मद सैफुद्दीन 19 रन और विकेटकीपर नुरुल हसन बिना खाता खोले ही अपना विकेट गंवा बैठे. पापुआ न्यू गिनी की ओर से सबसे ज्यादा विकेट कबुआ वागी-मोरिया ने 2, कबुआ वागी-मोरिया ने 2 और कप्तान असाद वाला ने 2 विकेट झटके. वहीं साइमन अताई को सिर्फ 1 सफलता हाथ लगी. जीत के लिए पापुआ टीम के सामने 182 रन का लक्ष्य रखा था.

84 रन के बड़े अंतर से पापुआ न्यू गिनी टीम को मिली करारी शिकस्त

Bangladesh vs Papua New Guinea

182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पापुआ न्यू गिनी टीम की शुरूआत ही बेहद खराब रही. पहला झटका टीम को लेगा सियाका के तौर पर लगा. सियाका गेंदबाज मोहम्मद सैफुद्दीन की गेंद पर महज 5 रन बनाकर LBW हो गए. इसके बाद टीम की पारी संभाली भी नहीं थी कि दूसरा झटका कप्तान असद वला के रूप में लगा. असद महज 6 रन बनाकर तस्कीन अहमद की गेंद पर नुरुल हसन को कैच थमा बैठे.

इसके बाद तो बांग्लादेश टीम (Bangladesh Team) के स्टार गेंदबाज शाकिब अल हसन ने अपनी फिरकी में पापुआ के बल्लेबाजों को ऐसा फंसाया कि, आधी से ज्यादा टीम महज 50 रन के अंदर ही पवेलियन लौट गई. उन्होंने 4 गेंदों के अंदर दो विकेट लेकर पीएनजी की कमर तोड़कर रख दी. शाकिब ने पहली गेंद पर चार्ल्स अमिनी का शिकार किया. वो महज 1 रन बनाकर आउट हो गए. इसी ओवर की चौथी गेंद पर साइमन अताई को भी उन्होंने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया.

पापुआ न्यू गिनी के 6 विकेट सिर्फ 24 रन पर ही गिर गए थे. शाकिब अल हसन ने 4 ओवर में सिर्फ 9 रन देकर 4 विकेट झटके. पीएनजी का कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सका है. विकेटकीपर किपलिंग डोरिगा ने भले ही नाबाद 46 रन की पारी खेली. लेकिन, वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. 19.3 ओवर में ही पीएनजी टीम ऑलआउट हो गई. यह बांग्लादेश टीम की दूसरी बड़ी जीत रही.