Indian Test Team lg

वर्तमान में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप जारी है. इसमें विश्व की कुल 9 टीमें हिस्सा ले रही है. सभी टीमों को 6 सीरीज खेलनी है, जो भी 2 टीम इन 6 सीरीज के बाद टॉप-2 पर रहेगी, उन दोनों टीमों के बीच साल 2021 में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में फाइनल खेला जाएगा.

टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स सिस्टम में हो चूका है बदलाव

आईसीसी रैंकिंग्स
image credit : bcci

अब आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग का आकलन पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स (POP) के आधार पर किया जाता है. POP या किसी टीम द्वारा एक सीरीज में जीते गए पॉइंट्स का परसेंटेज, उदाहरण के लिए भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में चार सीरीज खेली हैं. इस दौरान कुल 480 अंक दांव पर लगे थे. इस में भारत ने कुल 360 अंक जीते हैं. यानी उसका परसेंटेज पॉइंट हुआ 75%

इस नए सिस्टम के मुताबिक अब ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है. दरअसल,  ऑस्ट्रेलिया ने तीन सीरीज खेली हैं, इस दौरान 360 अंक दांव पर थे. कंगारू टीम ने उसमें से 296 अंक हासिल किए. तो उनका पीओपी हुआ 82.22, जो भारत से ज्यादा है.

न्यूजीलैंड की वेस्टइंडीज पर जीत के बाद भारत का फाइनल में पहुंचना मुश्किल

Record made in a single day in test match, India creates history
फोटो सूत्र : Indian express

न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच वेलिंगटन के बेसिन रिसर्व क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले को अपने शानदार प्रदर्शन के चलते न्यूजीलैंड की टीम ने एक पारी और 12 रन के अंतर से जीत लिया. न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ ही सीरीज को 2-0 के अंतर से अपने नाम कर लिया.

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ यह सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई थी और दोनों मैच जीतने से कीवी टीम को 120 अंक मिले. इससे उसके विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने के मौके बुलंद हो गए हैं.

न्यूजीलैंड की जीत के साथ भारत का अब आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना मुश्किल लग रहा है, क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम भारत के काफी करीब पहुंच चुकी है.

यहाँ देखें आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की अपडेट पॉइंट्स टेबल 

indian players leave after the end of day s play of the first cricket test match in mohali 14468054909497 1

फिलहाल भारतीय टीम पॉइंट्स ऑफ़ परसेंटेज के लिहाज से दूसरे नंबर पर है, लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उसे बुरी तरह हार मिलती है, तो उसका फाइनल के लिए क्वालीफाई करना काफी मुश्किल हो जाएगा.

636