babar azam-odi

आईसीसी (ICC) की ओर से जारी की गई वनडे बल्लेबाजों की रैकिंग लिस्ट (ODI Batsman Ranking List) में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम हासिल कर ली है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने एक बड़ी उछाल के साथ शीर्ष पर जगह बना ली है.

वनडे रैंकिंग लिस्ट में शीर्ष पर पहुंचे बाबर

Babar Azam

साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच 7 अप्रैल को तीन मैचों की वनडे सीरीज खत्म हुई है. इस सीरीज में बाबर के बल्ले से एक शतक भी निकला था. इस श्रृंखला के खत्म होते ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने बल्लेबाजों की रैंकिंग लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें पाक के कप्तान ने बड़ी बाजी मारी है. लेकिन इस कारनामें के बाद भी विराट के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड रहा है, जिसे बाबर शायद ही कभी तोड़ पाएंगे.

आईसीसी (ICC) की वनडे रैंकिंग सूची में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) 865 प्वाइंट के साथ पहले स्थान पर आ गए हैं. जबकि विराट कोहली पहले स्थान से एक अंक के नुकसान के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके कुल 857 प्वाइंट है. आजम भले ही पहले नंबर पर पहुंच चुके हैं लेकिन ज्यादा दिन तक इस स्थान पर उनका बरकरार रहना मुश्किल कहा जा सकता है. इसका बड़ा उदाहरण कोहली के आंकड़े हैं.

विराट कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना बाबर के लिए नहीं है आसान

photo 2021 04 14 15 12 56 1

वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग लिस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) के पोजिशन की बात करें, तो बीते तीन साल से लगातार वो पहले स्थान पर कब्जा जमाकर बैठे हुए थे. यही नहीं एक ही पोजिशन पर वनडे रैंकिंग में लगातार 1322 दिन तक राज करने वाले कप्तान विराट कोहली पहले भारतीय क्रिकेटर हैं.

उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना बाबर आजम (Babar Azam) के लिए आसान नहीं है. क्योंकि कोहली वापस पहले स्थान पर कब्जा जमाने की अभी भी काबिलियत रखते हैं. कोहली से पहले इस लिस्ट में सबसे ज्यादा दिन तक पहले नंबर पर बने रहने वाले खिलाड़ी वेस्ट इंडीज के पूर्व तूफानी बल्लेबाज विविएन रिचर्ड्स हैं.

विराट से पहले विविएन रिचर्ड्स के नाम रहा है ये खास रिकॉर्ड

photo 2021 04 14 18 23 33

विविएन रिचर्ड्स (Viv Richards) वनडे रैंकिंग लिस्ट में लगातार 1748 दिन तक पहले स्थान पर बरकरार रहे थे. जबकि दूसरे नंबर पर विराट का नाम शामिल है. तीसरे नंबर पर इस सूची में लगातार पहले स्थान पर बने रहने वाले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर माइकल बेवन (Michael Bevan ) हैं. माइकल लगातार 1259 दिन तक पहली पोजिशन पर बरकरार रहे थे.

ऐसे में बाबर आजम (Babar Azam) की बात करें तो आज ही उन्हें इस सूची में पहला स्थान प्राप्त हुआ है. लेकिन, विराट कोहली के रिकॉर्ड को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि, आजम के लिए उनके इस कारनामें तक पहुंचना इतना आसान नहीं है.