babar Azam-India

T20 World Cup 2021 का फाइनल मुकाबला Pakistan Cricket Team को Australia Cricket Team के बीच दुबई में खेला गया। जहां, पाकिस्तान ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन आखिर में ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट से एक रोमांचक जीत दर्ज कर ली। वहीं इस हार के साथ ही पाकिस्तान का टूर्नामेंट से सफर खत्म हो गया और अब वह घर वापस लौटेंगे। कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) का मानना है कि 19वें ओवर में मैथ्यू वेड का कैच अगर नहीं छूटता, तो मैच की सूरत कुछ और हो सकती थी।

कैच छूटा और मैच छूट गया

Babar Azam
Babar Azam

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला बहुत ही रोमांचक रहा। पाकिस्तान के दिए 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने काफी संघर्ष किया, लेकिन आखिर में उन्होंने गियर बदला और मैथ्यू वेड की छक्कों की हैट्रिक के साथ कंगारुओं ने पाकिस्तान को हरा दिया। एक वक्त पर मैच पूरी तरह से पाकिस्तान के हाथ में था, लेकिन फिर मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस सेट हो गए और मैच चुरा ले गए।

लेकिन 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर शाहीन अफरीदी की गेंद पर वेड के कैच का मौका बना था, लेकिन हसन अली से कैच ड्रॉप हो गया और मैच के बाद Babar Azam ने स्वीकार किया कि यही मैच का टर्निंग प्वॉइंट रहा। असल में वेड ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 17 गेंदों पर 41 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को विनर बनाया। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में Babar Azam ने कहा,

“मैंने सोचा था कि हमने पहली पारी में जितने रन बनाने की योजना बनाई थी, उतने रन बनाए। मुझे लगता है कि हम ऐसी टीमों को आखिर में मौका देते हैं, जो हमें महंगा बड़ता है। टर्निंग प्वाइंट था, जो कैच हमसे ड्रॉप हो गया। अगर हम इसे ले लेते तो नजारा कुछ और हो सकता था।”

टीम के प्रदर्शन से खुश हैं Babar Azam

पाकिस्तान क्रिकेट टीम इस टूर्नामेंट में शुरुआत से ही शानदार लय में दिखी। पहले भारत फिर न्यूजीलैंड और फिर बैक टू बैक खेले गए 5 मैचों में सभी जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस मुकाबले में भी टीम ने गेंद व बल्ले दोनों के साथ अच्छा किया, मगर आखिर में ऑस्ट्रेलिया ने मैच छीन लिया। Babar Azam अपनी टीम के प्रदर्शन से खुश हैं। उन्होंने आगे कहा,

“जिस तरह से हमने पूरे टूर्नामेंट को खेला और आगे बढ़े, मैं एक कप्तान के रूप में संतुष्ट हूं। उम्मीद है कि हम अगले टूर्नामेंट के लिए इससे सीखेंगे। जब आप इतना अच्छा खेलते हो तो छोटी-छोटी गलतियां होती थीं, जिसकी वजह से हमें अंत में मैच गंवाना पड़ा। हमने खिलाड़ियों को भूमिकाएं दीं और उन्होंने इसे वास्तव में अच्छी तरह से निभाया। जिस तरह से दर्शकों ने हमारा साथ दिया, हमने एक टीम के तौर पर काफी एन्जॉय किया। हमें यहां खेलने में हमेशा मजा आता है।”

बाबर और रिजवान ने बनाए रिकॉर्ड

Babar Azam-Rizwan on social media

Babar Azam ने टी-20I में अपने 2500 रन पूरे किए। उन्होंने ये कारनामा 62 पारियों में किया और विराट कोहली (68) को पीछे छोड़ दिया। इसके अलावा बाबर टी20 विश्व कप में बतौर कप्तान 300+ रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं इतिहास रचते हुए मोहम्मद रिजवान एक कैलेंडर ईयर में 1000 T20I रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। पाकिस्तान की लगातार 16 जीत के बाद UAE के मैदानों पर ये पहली हार रही।