901983 790789 babar azam and virat kohli afp

क्रिकेट के दुनिया में तुलना करना जैसे आम बात हो गयी है. आज के समय में अच्छा कर रहे हर दो खिलाड़ी के बीच तुलना हो जाती है. जिसमें अब फैब फोर के खिलाड़ियों के बीच तुलना होती रहती है. उनके बीच इस तरह की चर्चा जैसा अब आम बात हो गयी है.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की तुलना अक्सर पाकिस्तान के बाबर आजम और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से होती रहती है. इस तुलना में लगभग सभी विराट कोहली को आगे बताते हुए नजर आते हैं. लेकिन कुछ विराट कोहली को इस मामले में बेहतर बताते हुए नजर आ जाते हैं.

आज हम आपको उन 5 क्रिकेटर के बारें में बताएँगे. जिन्होंने बाबर आजम और स्टीव स्मिथ को विराट कोहली से बेहतर बताया है. हालाँकि इन बयानों को लेकर बहुत बहस भी हुई है. लेकिन उसके बाद भी इन खिलाड़ियों का इस तरह बोलना भी अहम नजर आता है.

5. आदिल राशिद

jTXTK9dWHp

इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज आदिल राशिद से हाल में एक इन्टरव्यू के दौरान पूछा गया की विराट कोहली और बाबर आजम में से कौन सा बल्लेबाज बेहतर नजर आता है. जिसके जवाब में उन्होंने सभी को चौकाते हुए बाबर आजम को बेहतर खिलाड़ी चुना है.

आदिल राशिद ने इन्टरव्यू में कहा की मौजूदा समय के फॉर्म को नजर में रखे तो बाबर आजम विराट कोहली से बेहतर नजर आते हैं. दोनों ही बहुत दिग्गज खिलाड़ी हैं. लेकिन बाबर आजम का मौजूदा फॉर्म बहुत ही शानदार नजर आता है. जिसके कारण फ़िलहाल वो बेहतर हैं.

राशिद ने हालाँकि विराट कोहली की भी जमकर तारीफ किया है. लेकिन बाबर को बेहतर बताने में उन्होने समय नहीं लिया. हालाँकि मौजूदा समय में दोनों के रिकॉर्ड को देखें तो साफ़ नजर आता है की विराट कोहली और बाबर में बहुत अंतर अभी भी मौजूद हैं.

4. सक़लैन मुश्ताक

Saqlain Mushtaq

पाकिस्तान टीम के पूर्व दिग्गज सक़लैन मुश्ताक का नाम भी इस लिस्ट में दर्ज है. उन्होंने भी विराट कोहली और बाबर आजम के तुलना वाले सवाल का जवाब देते हुए सभी फैन्स को चौका दिया. उन्होंने मौजूदा पाकिस्तान टीम के सीमित ओवर कप्तान बाबर आजम को बेहतर बताया है.

सक़लैन मुश्ताक से जब ये सवाल आया तो पहले उन्होंने कहा की दोनों के बीच तुलना करना बहुत मुश्किल है. दोनों ही दिग्गज खिलाड़ी हैं. लेकिन सक़लैन मुश्ताक ने बताया की बाबर आजम कूल रहकर बल्लेबाजी करते हुए नजर आते हैं. जो उन्हें विराट कोहली से आगे ले जाती है.

मुश्ताक ने कहा विराट कोहली आक्रामक बल्लेबाज हैं. जो कभी-कभी उनके लिए गलत हो जाता है. बाबर की कूल छवि उन्हें भविष्य में और ज्यादा बड़ा खिलाड़ी बना सकती है. हालाँकि सक़लैन मुश्ताक के इस बयान के बाद बहुत ज्यादा सवाल उठे थे.

3. रमीज राजा

ramiz raja cropped 1mwqvc50lkr651hemk7dzae5lp1

एक और पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर और कमेंटेटर रमीज़ राजा ने इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है. उन्होंने भी विराट कोहली और बाबर आजम के तुलना वाले सवाल का जवाब देते हुए पाकिस्तान के बाबर आजम को प्रतिभा के हिसाब से कोहली को बेहतर बताया है.

रमीज राजा ने इस तुलना पर बोलते हुए कहा की रिकॉर्ड को देखें तो विराट कोहली बेहतर नजर आते हैं. लेकिन यदि उसके साथ ही प्रतिभा को नजर में रखें तो बाबर आजम और बेहतर नजर आते हैं. भविष्य में वो कोहली से बहुत आगे नजर आ सकते हैं.

राजा ने हालाँकि भारतीय कप्तान विराट कोहली को बहुत बेहतर बताया है. लेकिन बाबर आजम में वो दम उन्हें नजर आता है. जहाँ पर वो कोहली को पीछे छोड़कर आगे निकलते हुए नजर आ सकते हैं. हालाँकि रमीज राजा कोहली के फैन भी हैं. लेकिन इस तुलना में उन्होंने बाबर को आगे बताया है.

4. आरोन फिंच

finch 1

ऑस्ट्रेलिया टीम के मौजूदा सीमित ओवर कप्तान आरोन फिंच का नाम भी इस लिस्ट में नजर आता है. जब विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच तुलना की बात होती है तो आरोन फिंच ने अपने साथी खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को इस रेस में आगे बढ़ता हुआ बताया है.

आरोन फिंच से जब स्टीव स्मिथ और कोहली के बीच तुलना की बात हुई तो उन्होंने कहा की जब बात टेस्ट क्रिकेट की आती है तो स्मिथ जैसा कोई और नहीं नजर आता है. वो सभी के बहुत ज्यादा आगे नजर आते हैं. लेकिन उन्होंने साथ ही सीमित ओवर क्रिकेट में विराट को आगे बताया था.

फिंच ने स्टीव स्मिथ के खेल को बहुत बेहतर बताया है. उनके अनुसार स्मिथ स्विंग के परिस्थितियों में खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. हालाँकि सीमित ओवर क्रिकेट में उन्होंने विराट कोहली को बहुत बड़ा किंग बताया है. जो सर्वश्रेष्ठ की जंग चल रही है.

5. ब्रेट ली

23BrettLee

एक और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ब्रेट ली का नाम भी इस लिस्ट में नजर आ रहा है. जब भारतीय कप्तान विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच तुलना का सवाल इस पूर्व ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज से पूछा गया तो उन्होंने फ़ौरन ही ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ का नाम लिया.

ब्रेट ली ने इस तुलना पर बोलते हुए कहा की वो स्टीव स्मिथ को बेहतर बल्लेबाज मानते हैं, विराट कोहली के मुकाबले में. ऐसा इसलिए नजर आ रहा है क्योंकि उन्होंने बहुत ही मुश्किल परिस्थितियों में वापसी किया और मजबूत टीमों के खिलाफ रन भी जमकर बनाया.

ली ने इस मुकाबले में स्थिति को सँभालते हुए स्मिथ को कोहली से बेहतर तो बताया लेकिनं उसके साथ ही तीनो फ़ॉर्मेट की चर्चा में कोहली को बड़ा खिलाड़ी भी बता डाला है. विराट कोहली फ़िलहाल कुछ समय से अपने रंग में नजर भी नहीं आ रहे हैं. जो भी एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है.