Babar Azam
Babar Azam

ICC T20 World cup 2021: टी-20 वर्ल्डकप 2021 (T20 World cup 2021) में बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी में खेल रही पाकिस्तान ने काफी उम्दा खेल दिखाया हैं. जिसके बाद पाकिस्तान टीम के चर्चे दूर-दूर तक चल रहे हैं. पाकिस्तान ने अभी तक खेले गए अपने तीनो मुकाबलों में जीत हासिल की हैं. उन्होंने पहले भारतीय टीम को 10 विकेट से हराया और फिर न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को भी चारो खाने चित कर दिया. टीम को अब अपना अगला मुकाबला 2 नवम्बर को नामीबिया के खिलाफ खेलना है. इस मुकाबलें को जीतते ही पाकिस्तान रिकॉर्ड 5 वी बार टी-20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में पहुँच जायेगी.

रिकॉर्ड बनाने के बेहद करीब है Babar Azam की सेना

Babar Azam

ग्रुप स्टेज में तीनो टॉप की टीमे, भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को हराने के बाद पाकिस्तान की नजरे अब 2 नवम्बर को होने वाले नामीबिया के खिलाफ मुकाबलें पर टिकी है. इस मैच में जीत हासिल करते ही पाकिस्तान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगा. इस मैच को जीतते ही पाकिस्तान टी20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में 5 बार जगह बनाने वाली पहली टीम बन जायेगी.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद जसप्रीत बुमराह का छलका दर्द, बताई हार की असली वजह

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की बात की जाए तो पाकिस्तान के अलावा वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीम ने सबसे अधिक 4-4 बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है. वेस्टइंडीज और श्रीलंका के सेमीफाइनल की रेस बेहद कठिन है. दोनों टीमें 3-3 मैच में से अब तक सिर्फ एक ही मुकाबला जीत सकी हैं और टूर्नामेंट से लगभग बाहर होने की कगार पर है.

दूसरी बार ट्राफी जीतने को देख रहा है पाकिस्तान

Babar Azam

T20 world cup के इतिहास में पाकिस्तान के प्रदर्शन पर नजर डाला जाए तो उन्होंने अभी तक कुल 1 बार साल 2009 में युनिस खान (Younis Khan) की कप्तानी में ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया था. जहाँ उन्होंने फाइनल में श्रीलंका को हराया था. तो वही 2007 में हुए टी20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) के पहले एडिशन में शोएब मालिक (Shoaib Malik) की कप्तानी में टीम रनर-अप रही थी. फाइनल में उन्हें भारत से हार सामना करना पड़ा था.

इसके अलावा टीम 2010 और 2012 में भी सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही. 2014 और 2016 की बात की जाए तो टीम राउंड-2 में ही बाहर हो गई थी. लेकिन मौजूदा सीजन में बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है और पाकिस्तान इस समय खिताब को जीतने का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनाने वाले बल्लेबाज बन जायेंगे बाबर

Babar Azam
Babar Azam

बाबर आजम (Babar Azam) के टी20 इंटरनेशनल करियर की तरफ नजर डाला जाए तो वे 64 मैच में 48 की औसत से 2332 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने एक शतक और 22 अर्धशतक लगाया है. स्ट्राइक रेट 130 का है. पाकिस्तान की ओर से टी20 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वे (Babar Azam) अभी तीसरे नंबर पर है. मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) 2450 रन के साथ पहले और शोएब मलिक (Shoaib Malik) 2380 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप के 3 मैचों में बाबर (Babar Azam) ने 2 अर्धशतकीय पारी खेली है. उनके इस शानदार प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि जल्द ही वो (Babar Azam) मलिक और हफीज को पीछे छोड़ते हुए टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जायेंगे.